Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी: मिस सेलिंग का शिकार होने से बचें

प्रकाशित Wed, 21, 2014 पर 08:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मायइंश्योरेंसक्लब डॉट कॉम के मनोज असवानी बता रहे हैं इंश्योरेंस लेते समय किन बातों का ख्याल रखें। वहीं कौन सी पॉलिसी आपके लिए होगी सबसे बेहतर।


सवाल: मुझे 15 लाख रुपये का पर्सनल लोन लेना है। इसके लिए ऑनलाइन लोन प्लान देख रहा हूं। इस दौरान कई ऑप्शन दिखे हैं। एक ऑप्शन में मुझे 15 लाख रुपये की पॉलिसी 25 साल के लिए लेने के लिए कहा गया। जिसमें सालाना 60,000 रुपये का प्रीमियम है। पॉलिसी लेने के 40 दिन के भीतर 15 लाख लेने की बात कही गई है, क्या ऐसा मुमकिन है?


जवाब: यह पूरी तरह से मिस सेलिंग का मामला है। कोई भी इंश्योरेंस पॉलिसी लोन के तौर पर नहीं बेची जा सकती है। ऐसे में किसी के बहकावे में आकर यह पॉलिसी नहीं लें। लोन केवल बैंक और एनबीएफसी देते हैं, बाकी किसी को लोन देने का अधिकार नहीं है। इंश्योरेंस के एवज में लोन मिलता है लेकिन उसकी प्रक्रिया अलग होती है। ऐसे में ऐसी स्कीम से सावधान रहने की जरूरत है।


सवाल: मुझे एक टर्म इंश्योरेंस प्लान लेना है। इसके लिए मैंने अविवा आई-लाइफ, अविवा आई-लाइफ सिक्योर, मैक्स लाइफ ऑनलाइ टर्म प्लान चुने हैं। इनमें से कोई एक बेहतर प्लान लेने की सलाह दें।


जवाब: अपनी सालाना आय का 10 गुना रकम का टर्म प्लान लेना चाहिए। वहीं सभी टर्म प्लान का उद्देश्य एक जैसा होता है। ऐसे में जो भी प्लान आपको पसंद आ रहा है उसका चयन कर सकते हैं। टर्म प्लान में पॉलिसीधारक की मौत के बाद नॉमिनी को पैसे मिलते हैं।


सवाल: मेरी उम्र 30 साल है,  मुझे कम प्रीमियम वाला 50 लाख रुपये का टर्म कवर चाहिए। वहीं 20 साल बाद बच्चों की पढ़ाई और शादी के लिए 50 लाख रुपये की जरूरत है। मेरे पास 5 लाख रुपये का जीवन अकंर प्लान है। जीवन आनंद 1.5 लाख रुपये का कवर है। वहीं पीपीएफ में 20,000 रुपये है। कैसे लक्ष्य हासिल हो पाएगा?


जवाब: टर्म प्लान का प्रीमियम 50 लाख से बढ़ाकर 75 लाख रुपये तक करें। आपके के पास पहले ही गारंटीड प्लान हैं। ऐसे में इसमें अब ज्यादा पैसे नहीं लगाएं। पीपीएफ में ज्यादा निवेश पर ध्यान दें। साथ ही लंबी अवधि के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए इक्विटी में निवेश करना होगा।


वीडियो देखें