Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनी: कैसे बनाएं निवेश की सही रणनीति

प्रकाशित Thu, 22, 2014 पर 08:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

निवेश हर व्यक्ति की जरूरत है, जिससे वह भविष्य में वित्त की जरूरतों को पूरा कर पाता है। लेकिन निवेश के लिए भी सही रणनीति की जरूरत होती है। निवेश करने से पहले अपने लक्ष्य का आकलन करें, फिर उस लक्ष्य को पूरा करने में लगने वाला समय तय करें। उसके मुताबिक ही निवेश की रणनीति तैयार करना चाहिए।


साथ ही निवेश करते समय इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि टैक्स की बचत कैसे की जा सकती है। ऐसे में कुल मिलाकर निवेशक को निवेश की 2 रणनीतियां बनाना चाहिए। एक जो टैक्स पर आधारित हो, दूसरी आपके वित्तीय लक्ष्य पर आधारित होना चाहिए।


बजाज कैपिटल के ग्रुप सीईओ अनिल चोपड़ा का कहना है कि निवेश करते समय में व्यक्ति को अपने लक्ष्य के साथ-साथ टैक्स का भी ध्यान रखना चाहिए। टैक्स बचत की प्लानिंग यह निवेश की रणनीति का एक हिस्सा है। हालांकि टैक्स सेविंग इवेस्टमेंट और लक्ष्य के लिए गए निवेश में काफी अंतर होता है। टैक्स बचत के लिए की गई सेविंग में छोटी अवधि के लिए होती है। जबकि अपने वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने के लिए ज्यादातर लंबे नजरिए की आवश्यकता होती है।


यदि निवेशक शादी-शुदा है तो उसे अपनी पत्नी के साथ बैठकर भविष्य के वित्तीय जरूरतों पर विस्तार से चर्चा करना चाहिए। वित्तीय लक्ष्यों की प्लानिंग करते समय बच्चों की पढ़ाई, शादी इत्यादि सबसे के बारे में सोचकर आगे की निवेश की रणनीति बनाएं। साथ ही अपनी रणनीति में महंगाई दर को जरूर जोड़ें। साथ ही रिटायरमेंट के लिए भी सही प्लानिंग करना चाहिए। इन तमाम लक्ष्यों पर विचार करने के लिए इसका आकलन करें कि आपकी मासिक बचत कितनी है। उसके मुताबिक आगे की निवेश रणनीति तैयार करना चाहिए।


आम तौर पर आपकी मासिक आय का 30 फीसदी हिस्सा निवेश में जाना चाहिए। निवेश के लिए एक पोर्टफोलियो तैयार करें। पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाइड होना चाहिए, इसका ध्यान रखें। पोर्टफोलियो में तमाम निवेश विकल्पों को जगह देना चाहिए। साथ अपने इंश्योरेंस की जरूरत का भी ख्याल रखें। वहीं इसके लिए भी अलग से पैसा रखें। बात की जाए टैक्स बचत की तो सेक्शन 80सी के तहत 1 लाख रुपये तक निवेश करके टैक्स बचाया जा सकता है। साथ ही सेक्शन 80डी के तहत भी टैक्स बचा सकते हैं। टैक्स बचाने के लिए पीपीएफ एक अच्छा माध्यम है, रिटायरमेंट की प्लानिंग के लिए भा पीपीएफ काफी अच्छा है।


वीडियो देखें