Moneycontrol » समाचार » निवेश

आज निवेश बनाएगा 5 साल में करोड़पति

प्रकाशित Fri, 23, 2014 पर 11:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नरेंद्र मोदी की सरकार बन रही है और लग रहा है कि बाजार के अच्छे दिन भी आ गए हैं। बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई के करीब कारोबार कर रहा है। दिग्गजों के मुताबिक बाजार में निवेश का यही सही मौका है। आज का निवेश 5 साल में आपको करोड़पति बना सकता है।


मॉर्गन स्टैनली इंडिया के एमडी, रिधम देसाई का कहना है कि लोगों ने गवर्नेंस और विकास के मुद्दे पर सरकार चुनी है। 1 साल में सेंसेक्स के लिए 26300 का लक्ष्य है। बाजार में गिरावट की संभावना काफी कम है और सेंसेक्स 19000 के नीचे नहीं जाएगा। रिधम देसाई के मुताबिक दिग्गजों के मुकाबले मिडकैप शेयरों में ज्यादा तेजी आएगी।


मार्केट एक्सपर्ट वल्लभ भंशाली का मानना है कि बाजार में 15 फीसदी का सालाना रिटर्न मिलेगा। वल्लभ भंशाली की सलाह है कि छोटे निवेशक म्यूचुअल फंड के जरिए बाजार में निवेश करें।


हेलियस कैपिटल के समीर अरोड़ा के मुताबिक बाजार और इकोनॉमी में सुधार की अभी बहुत गुंजाइश है। बाजार का ये बुल रन कई सालों तक चलेगा। समीर अरोड़ा का मानना है कि अगले साल बाजार और चढ़ेगा।


वहीं, बीएसई सदस्य रमेश दमानी के मुताबिक निवेशकों को सावधान रहना चाहिए। बाजार में 10 फीसदी की गिरावट कभी भी आ सकती है। निवेशकों को हर गिरावट को खरीदारी का मौका समझना चाहिए।


दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का कहना है कि बाजार की जोरदार तेजी तो अभी बाकी है। बाजार में अभी 7-10 साल वाला बुल रन आना बाकी है। राकेश झुनझुनवाला के मुताबिक निफ्टी का अब 6400 के नीचे जाना मुश्किल है।


मैक्वायरी के हेड ऑफ रिसर्च, राकेश अरोड़ा का मानना है कि अगले 2-3 महीनों में बाजार 15-20 फीसदी चढ़ेगा।


वहीं, कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के ईडी, संदीप भाटिया के मुताबिक अभी 3-4 साल तक बाजार ऊपर की ओर जाते दिखेंगे। मोदी सरकार की नीति साफ होते ही एफआईआई निवेश का सैलाब आएगा।


एचएसबीसी इंडिया के एमडी, सुनील संघई का कहना है कि नई सरकार की नीति साफ होने के बाद बाजार फिर चढ़ेगा।  सरकार नीति के अमल के बाद बाजार में जोरदार रफ्तार आना संभव है।


आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेज के एमडी, अमित राठी के मुताबिक अगले 2 महीने में बाजार में उतार-चढ़ाव दिखाई देगा। वहीं, अगले 2-3 साल में पोर्टफोलियो दोगुने हो जाएंगे। 1-2 महीनों में मिडकैप शेयरों में जोरदार तेजी नजर आएगी।


केनरा एचएसबीसी ओबीसी लाइफ इंश्योरेंस की सीआईओ, ऋतु अरोड़ा का मानना है कि अगले 3-4 साल में बाजार में बड़ी तेजी दिखेगी। आगे देश के आर्थिक हालात काफी अच्छे होंगे।


आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेज के एमडी, अमित राठी के मुताबिक फिलहाल निवेशकों को मुनाफावसूली नहीं करनी चाहिए।
पावर, इंफ्रास्ट्रक्चर, सरकारी कंपनियों में खरीदारी की जा सकती है। रेलवे शेयर मौजूदा स्तरों से 2-3 गुना हो सकते हैं।


प्रभुदास लीलाधर के ज्वाइंट एमडी, दिलीप भट्ट का कहना है कि मोदी सरकार सरकारी कंपनियों को स्वायत्ता दे सकती है। बीपीसीएल, एचपीसीएल, यूको बैंक, आंध्रा बैंक, यूनियन बैंक, कोल इंडिया, बीईएमएल में खरीदारी की जा सकती है।


मार्केट एक्सपर्ट दिपन मेहता के मुताबिक मिडकैप शेयरों में श्रीराम ट्रांसपोर्ट, एमएंडएम फाइनेंशियल, बजाज फाइनेंस पसंद हैं। साथ ही एलएंडटी, बीएचईएल, थर्मैक्स, कमिंस इंडिया, वा टेक वाबग, सीमंस, एबीबी, केईसी इंटरनेशनल, कल्पतरु पावर में भी निवेश किया जा सकता है।


निर्मल बंग इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के सीईओ, राहुल अरोड़ा की राय है कि इंफ्रास्ट्रक्चर शेयरों में अशोका बिल्डकॉन खरीद सकते हैं। सद्भाव इंजीनियरिंग, एआईए इंजीनियरिंग और आईआरबी इंफ्रा को भी पोर्टफोलियो में शामिल किया जा सकता है।


वीडियो देखें