Moneycontrol » समाचार » टैक्स

कैसे सुलझाएं टैक्स से जुडे पेचीदा मामले

प्रकाशित Sat, 07, 2014 पर 13:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया से हम जानेंगे टैक्स बचत के कुछ ऐसे गुरुमंत्र जिससे आपकी हर मुश्किल होगी आसान और आप टेंशन फ्री होकर कमा सकेंगे वक्त से पहले किस्मत से ज्यादा।


सवाल : क्या होमलोन प्रॉपर्टी में 1 से ज्यादा प्रॉपर्टी पर छूट मिल सकती है?


सुभाष लखोटिया : एक व्यक्ति को होमलोन के ब्याज पर सिर्फ एक घर के लिए ही छूट मिलेगी। अगर 2-3 प्रॉपर्टी का कुल लोन का ब्याज 1.50 लाख रुपये हो तब भी छूट सिर्फ एक ही प्रॉपर्टी पर मिलेगी। होमलोन पर छूट प्रॉपर्टी के सभी मालिकों को बराबर-बराबर मिलती है। हर मालिक को अलग-अलग 1.50 रुपये लाख रुपये की छूट मिलती है।  


सवाल : मैंने और मेरी पत्नी ने वित्तवर्ष 2013-14 में 80 लाख रुपये का फ्लैट खरीदा। 50 लाख रुपये का लोन लिया है। क्या हम दोनों को सेक्शन 80ईई की छूट मिलेगी?  


सुभाष लखोटिया : दोनों पती-पत्नि प्रॉपर्टी के ज्वाइंट मालिक है और दोनों ने अपने पैसे प्रॉपर्टी में निवेश किए है, तो दोनों को सेक्शन 80ईई के तहत 1 लाख रुपये अतिरिक्त छूट का फायदा मिलेगा।  


सवाल : माता-पिता को गिफ्ट देने पर क्या टैक्स की देनदारी बनेगी?    


सुभाष लखोटिया : माता-पिता को गिफ्ट लेने देने पर कोई बंधन नहीं है और इस पर कोई टैक्स की देनदारी नहीं बनती और ना हीं माता-पिता को दिए रकम पर टैक्स लगेगा। करदाता जब चाहे, अपने मन मुताबिक, कभी भी गिफ्ट दे सकते है। माता-पिता को कितनी भी राशि गिफ्ट कर सकते हैं और मातापिता भी बच्चों को गिफ्ट दे सकते हैं। एनआरई के लिए भी गिफ्ट लेन-देन पर कोई पाबंदी नहीं है। परंतु गिफ्ट की रकम के स्त्रोत का प्रूफ रखना जरूरी है।


सवाल :  पिता को हर महीने 3000 रुपये गिफ्ट करते हैं। क्या टैक्स बचाने के लिए पिता से लिखित में लें?   


सुभाष लखोटिया : पिता को दिए गिफ्ट पर कोई टैक्स नहीं लगेगा और ना हीं आप टैक्स छूट का फायदा ले सकते। लेकिन अगर आप उनके लिए मेडिक्लेम पॉलिसी ले और साल में 20,000 रुपये तक का भुगतान करें तो आपको टैक्स छूट मिल सकती है।     
  
वीडियो देखें