Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

फाइनेंशियल प्लानिंग से जुड़े सवाल-जवाब

प्रकाशित Sat, 21, 2014 पर 15:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हम चाहे जितने भी फाइनेंशियल प्लानर के पास जाएं, जितने भी लोगों को अपना पोर्टफोलियो मैनेज करने के लिए फीस दें। जब तक आप खुद अपने निवश और इंश्योरेंस को नही समझते, तब तक कोई आपकी मदद नहीं कर पाएगा। योर मनी के जरिए, हम हमेशा आपको पर्सनल फाइनेंस से जुडी वो तमाम बातें बतातें हैं, जो आपको न सिर्फ आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाते हैं, बल्कि वित्तीय स्वतंत्रता भी देते हैं। आज आपके सवालों के जवाब देंगे ऑनलाइन फाइनेंशियल प्लानिंग के डायरेक्टर कार्तिक झवेरी और एडेलवाइस फाइनेंशियल प्लानिंग के चीफ फाइनेंशियल प्लानर शैलेश मुल्तानी।


सवाल : मैं 17 साल के लिए 1 लाख 20 हजार रुपये निवेश करना चाहता हूं, म्यूचुअल फंड, किसान विकास पत्र और सोने में निवेश कैसे ऑप्शन रहेंगे? एसबीआई गोल्ड फंड में 1000 रुपये का निवेश जारी है, क्या इसमें पैसा लगाना अगले 10-15 साल तक जारी रखूं या नहीं, क्या मैच्योरिटी पर फिजिकल सोना मिलेगा?


कार्तिक झवेरी : किसान विकास पत्र में 8.4 फीसदी के करीब रिटर्न मिलता था। लेकिन अब सरकार की किसान विकास पत्र स्कीम बंद हो गई है। एसबीआई गोल्ड फंड में 6-8 फीसदी से ज्यादा रिटर्न नहीं है। इसके अलावा इसमें मैच्योरिटी पर फिजिकल सोना नहीं मिलता। इसलिए लंबी अवधि के लिए सोने में निवेश अच्छा विकल्प नहीं है। निवेशकों को 10 फीसदी से ज्यादा गोल्ड पोर्टफोलियो में नहीं रखना चाहिए।


इक्विटी का फायदा उठाने के लिए आपको को म्यूचुअल फंड में पैसे लगाने चाहिए। अगर 17 साल का नजरिया है तो इक्विटी म्यूचुअल फंड का चुनाव करना उचित होगा। इक्विटी म्यूचुअल फंड में डायवर्सिफाइड फंड और मिडकैप फंड में पैसा लगाएं।


सवाल : मेरी उम्र 26 साल है और मासिक आमदनी 30 हजार रुपये है। मैं एक साथ 50 हजार रुपये लगाना चाहता हूं, कहां निवेश करूं? 


शैलेश मुल्तानी : 5 साल से ज्यादा के निवेश लिए आपको इक्विटी में डायवर्सिफाइड फंड में पैसे लगाने चाहिए। क्योंकि डायवर्सिफाइड फंड में बाजार के उतार-चढ़ाव का ज्यादा असर नहीं होता है।


वीडियो देखें