Moneycontrol » समाचार » बीमा

टर्म प्लान, इंश्योरेंस से जुड़ी अहम जानकारियां

प्रकाशित Sat, 21, 2014 पर 16:31  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

गाडी खरीदनी हो, घर खरीदना हो या वर्ल्ड टूर पर जाना हो। जिंदगी एक तो ख्वाहिशें अनेक, लेकिन लक्ष्य के साथ साथ जिम्मेदारियों पर भी ध्यान देना जरूरी है। इन दोनों में कैसे संतुलन बनाया जाए, इसके लिए बेहद जरूरी है सही फाइनेंशियल प्लानिंग और इसमें आपकी मदद करेंगे इंटरनेशन मनी मैटर्स के डिप्टी सीईओ उदय धूत और मायइंश्योरेंस क्लब डॉटकॉम के फाउंडर मनोज असवानी।


सवाल : मेरे पास बजाज आलियांज का इंवेस्टमेंट प्लस और बजाज अलियांज का फैमिली केयर प्लान है। 50-60 लाख रुपये के कवर का टर्म प्लान चाहिए, किस कंपनी का टर्म प्लान लूं? 


उदय धूत : आप एचडीएफसी, कोटक, बीएसएल में से किसी का भी टर्म प्लान ले सकते हैं। यदि कोई कंपनी टर्म प्लान के साथ क्रिटिकल इलनेस राइडर का भी विकल्प देती है तो अच्छा रहेगा। ऑनलाइन टर्म प्लान लेना सबसे सस्ता पड़ेगा। लेकिन ध्यान रहें कि फॉर्म भरते समय पूरी और सही जानकारी देनी जरूरी है ताकि क्लेम के वक्त किसी भी तरह की दिक्कतों का समाना ना करना पड़े।


आप बजाज अलियांज की फैमिली केयर पॉलिसी जारी रख सकते हैं और आने वाले बच्चे को इस पॉलिसी में शामिल भी कर सकते हैं। बजाज आलियांज का इंवेस्टमेंट प्लस एक गारंटीड रिटर्न यूलिप प्लान है। अच्छे रिटर्न के लिए इंश्योरेंस नहीं लेना चाहिए। बल्कि यूलिप की बजाय म्यूचुअल फंड में पैसे लगाने चाहिए। 


सवाल : मेरे पास बजाज आलियांज की सेफ गेन हेल्थ पॉलिसी है, जिसका कवर 5 लाख रुपये है और सालाना प्रीमियम 17500 रुपये है। बजाज आलियांज की सेफ गेन हेल्थ पॉलिसी को जारी रखूं या फिर सरेंडर करके टर्म प्लान लूं? सरेंडर पर क्या बोनस मिलेगा? 


मनोज असवानी : आप बजाज आलियांज की सेफ गेन हेल्थ पॉलिसी से निकल जाएं और अपने लिए टर्म प्लान लें, साथ ही पूरे परिवार के लिए 5 लाख रुपये की फैमिली फ्लोटर पॉलिसी लें। टर्म प्लान लाइफ कवर और हेल्थ पॉलिसी हेल्थ कवर के लिए जरूरी है। इसलिए आपको कम से कम 50 लाख रुपये के कवर का टर्म प्लान लेना चाहिए।


वीडियो देखें