Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

इस तरह मिलेंगे 30 साल में 5 करोड़ रुपये!

प्रकाशित Thu, 26, 2014 पर 15:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अर्थव्यवस्था के सुस्त हाल में मंदी की वजह से फाइनेंशियल प्लानिंग करना मुश्किल हो गया है। ऐसे में भविष्य के लिए बचत के साथ रिटायरमेंट की प्लानिंग को लेकर काफी ज्यादा असमंजस की स्थिति बन जाती है। आपके फाइनेंशियल प्लानिंग की चिंता और निवेश से जुड़ी तमाम दिक्कतों को दूर करने में मदद कर रहे हैं ऑनलाइनफाइनेंशियलप्लानिंग डॉट इन के डायरेक्टर कार्तिक झवेरी


30 साल में 5 करोड़ रुपये की रकम हासिल करने के लिए क्या प्लानिंग की जाए?


ऑनलाइनफाइनेंशियलप्लानिंग डॉट इन के डायरेक्टर कार्तिक झवेरी का कहना है कि 30 साल में 5 करोड़ रुपये को हासिल करने के लिए प्रति माह 7000 रुपये की एसआईपी करने की जरूरत है। 15 फीसदी की दर से रिटर्न मिलने की सूरत में 30 साल तक प्रति माह 7000 रुपये की एसआईपी से 5 करोड़ रुपये का लक्ष्य हासिल हो पाएगा। बताना चाहेंगे कि आपको अपनी एसआईपी 30 तक बरकरार रखनी होगी तब जाकर 5 करोड़ रुपये का लक्ष्य हासिल होगा।


आपका सिबिल स्कोर खराब नहीं हो, इस पर भी कार्तिक झवेरी अपनी अहम राय दे रहे हैं। कार्तिक झवेरी का कहना है कि सिबिल स्कोर को बेहतर बनाने के लिए ईएमआई, लोन भुगतान और क्रेडिट कार्ड के बकाए में देरी ना करें। ईएमआई को चेक से नहीं बल्कि सीधे बैंक खाते से जोड़ना बेहतर होगा। अपने पास 2-3 से ज्यादा क्रेडिट कार्ड ना रखें। कम से कम क्रेडिट कार्ड के जरिए क्रेडिट लिमिट बढ़ाने की कोशिश करें। ध्यान दें कि क्रेडिट कार्ड को बंद करने से भी स्कोर खराब होता है।


वीडियो देखें