टैक्स गुरुः शेयर पर टैक्स की अड़चन -
Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरुः शेयर पर टैक्स की अड़चन

प्रकाशित Thu, 03, 2014 पर 15:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स, एक ऐसा टॉपिक जिसके बारे में हममें से ज्यादातर लोग सोचना पसंद नहीं करते हैं। उलटे इनकम टैक्स का नाम आते ही हम परेशान हो जाते हैं। हालांकि पूरे साल हमारी कोशिश रहती है कि हम ज्यादा से ज्यादा टैक्स बचाएं और इसके लिए हम कई तरह के निवेश भी करते हैं लेकिन फिर भी कई बार हम इनमें उलझ जाते हैं।


क्या वाकई में टैक्स से जुड़े मामले इतने पेचीदे होते हैं। कम से कम टैक्स गुरू में तो हम तो ये नहीं मानते हैं। टैक्स बचाने में आपकी मदद करता है आपका पसंदीदा शो टैक्स गुरू। आपके इनकम टैक्स से जुड़े सभी सवालों का जवाब और इनकम टैक्स को आसान बनाते हैं हमारे टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया।


शेयरों की खरीदारी-बिकवाली पर टैक्स को लेकर हमेशा से ही उलझन देखने को मिली है। शेयर पर टैक्स की उलझन को दूर करते हुए टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया का कहना है कि एक दिन में शेयर की खरीद-बिक्री को इंट्रा-डे ट्रांजैक्शन कहते हैं। इंट्रा-डे ट्रांजैक्शन से हुई कमाई शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन नहीं, बल्कि स्पेकुलेशन बिजनेस इनकम या बिजनेस लॉस होगी। स्पेकुलेशन लॉस को दूसरी इनकम से एडजस्ट नहीं कर सकते हैं। वहीं स्पेकुलेशन प्रॉफिट करदाता की इनकम में जोड़कर टैक्स लगता है। लेकिन इंट्रा-डे इनकम पर शॉर्ट टर्म गेन की तरह 15 फीसदी टैक्स नहीं लगता।


2 साल पहले गुड़गांव में फ्लैट लिया था, अब हैदराबाद शिफ्ट हो गया हूं। हैदराबाद में शिफ्ट होने के चलते अब मुझे घर का किराया भी देना पड़ रहा है और गुड़गांव वाले घर की ईएमआई भी जारी है। क्या अब गुड़गांव वाली प्रॉपर्टी बेचने पर कैपिटल गेन टैक्स लगेगा?


टैक्स गुरू : अभी फ्लैट बेचने पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन लागू होगा। 3 साल से कम समय में फ्लैट बेचने पर शॉर्ट टर्म गेन लागू होता है। लिहाजा फ्लैट बेचने पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन को इनकम में जोड़कर टैक्स लगेगा। जुलाई 2015 के बाद फ्लैट बेचना बेहतर होगा। अगर शॉर्ट टर्म गेन की राशि ज्यादा नहीं तो अभी भी बेच सकते हैं।


वीडियो देखें