Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः कैसे बढ़े कमाई, पाएं सही रिटर्न

प्रकाशित Wed, 09, 2014 पर 13:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पैसा हम कमा तो लेते हैं लेकिन पैसे को बढ़ाना आसान काम नहीं है। फाइनेंशियल प्लानिंग और पैसे कहां और कैसे लगाने हैं इसकी सही जानकारी ही हमें आर्थिक रुप से सबल बनाती है। सही फाइनेंशियल प्लानिंग से ही आप अपने सभी सपनों और आर्थिक लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं। योर मनी में हमारी कोशिश होती है आपके सभी आर्थिक समस्याओं के हल बताने की और निवेश पर सटीक सलाह देने की। आज योर मनी में आपके सवालों के जवाब देंगे इंटरनेशनल मनी मैटर्स के सीईओ उदय धूत।


सवालः अभी तक निवेश नहीं किया है और निवेश शुरू करना चाहते हैं। एसबीआई लाइफ यूनिट प्लस 2 चाइल्ड प्लान, एसबीआई ऋण रक्षा पॉलिसी, एलआईसी न्यू बीमा गोल्ड खरीद रखी हैं। लक्ष्यों में दिसंबर 2014 तक घर के लिए 9 लाख रुपये चाहिए। 8-10 साल में दूसरी प्रॉपर्टी खरीदने के लिए 1.25-1.50 करोड़ रुपये चाहिए। 15 साल बाद दोनों बच्चों की पढ़ाई के लिए 2 करोड़ रुपये चाहिए और 20 साल बाद रिटायरमेंट के लिए 3 करोड़ रुपये चाहिए, कैसे निवेश करना होगा?


उदय धूतः आपकी आय के हिसाब से आपके इंश्योरेंस पूरे नहीं हैं। आप एक टर्म प्लान लें क्योंकि आप पति पत्नी दोनों नौकरी करते हैं तो आप दोनों को टर्म प्लान मिल जाएगा। टर्म इंश्योरेंस के साथ क्रिटिकल इलनेस कवर भी लें। आपके फिक्स्ड इंकम में निवेश हद से ज्यादा है। आप अपनी एफडी की रकम को लंबी अवधि के लक्ष्य जैसे घर के लिए इस्तेमाल करें। आपको 10 फीसदी रिटर्न के हिसाह से 72,226 रुपये हर माह निवेश करने से 1.5 करोड़ रुपये जुड़ेंगे। वहीं 12 फीसदी रिटर्न के हिसाब से 40,436 रुपये हर माह निवेश करने से 2 करोड़ रुपये जुटेंगे। आप अपना पैसा सेंविग अकाउंट से हटाकर लिक्विड फंड में रखें। अपने निवेश में 80 फीसदी इक्विटी में और 20 फीसदी डेट फंड में रखें। फ्रैंकलिन इंडिया शॉर्ट टर्म फंड, बीएसएल ऑपर्च्यनिटी फंड में निवेश कर सकते हैं। आईसीआईसीआई टॉप 100 फंड और मिराए इमर्जिंग ब्ल्यूचिप फंड में निवेश करें। अपने निवेश की रकम समय समय पर थोड़ी थोड़ी बढ़ाते रहें।


सवालः 2012 में 60 लाख रुपये का फ्लैट खरीदा था, मौजूदा वैल्यू 75 लाख रुपये है और अभी 25 लाख रुपये की ईएमआई बाकी है। आरडी में 10,000 रुपये हर महीने, बीएसएल टॉप 100, बीएसएल एमएनसी, डीएसपी ब्लैकरॉक टॉप 100 इक्विटी फंड, एचडीएफसी टॉप 200 में एसआईपी की हुई है। 1.5 करोड़ रुपये रिटायरमेंट के लिए चाहिए और बच्चे की पढाई के लिए 70 लाख रुपये चाहिए।


उदय धूतः आपक फंड ठीक हैं और इनमें सभी लार्जकैप फोकस्ड हैं। बिरला एमएनसी की जगह मिडकैप फंड में निवेश करें तो अच्छा है। आईसीआईसीआई टॉप 100 फंड या मिराए ब्ल्यूचिप फंड में निवेश कर सकते हैं। 12 फीसदी रिटर्न के हिसाब से 14012 रुपये हर माह के निवेश से 70 लाख रुपये मिलेंगे। आप आरडी में पैसा डालना बंद करें और पीपीएफ में निवेश करें जिससे डेट का एक्सपोजर मिलेगा। सभी लक्ष्य हासिल करने के लिए आपको 1.4 लाख रुपये का निवेश करना होगा। आप 70 फीसदी निवेश इक्विटी में और 30 फीसदी निवेश डेट में करें तो बेहतर होगा। जो आपके पास अतिरिक्त पैसा है उससे अपने लोन का प्रीपेंमेंट कर दें।


वीडियो देखें