Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनी: एसआईपी से कैसे बढ़ाएं पैसा

प्रकाशित Sat, 12, 2014 पर 14:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

म्यूचुअल फंड में पैसे लगाने की बात होती है और एसआईपी का जिक्र नहीं हो ये मुमकिन नहीं। लंबी अवधि में हजारों को करोड़ों में बदलने के लिए एसआईपी सबसे आसान तरीका है। तो आखिर एसआईपी का क्या है फंडा, इसमें पैसे कैसे लगाएं जाएं, कैसे लक्ष्य को पूरा करने के लिए एसआईपी आपके काम आ सकती है?


एसआईपी यानि सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान जो नियमित निवेश के लिए सबसे बढ़िया विकल्प है। इससे पावर ऑफ कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है। एसआईपी म्यूचुअल फंड में पैसे लगाने का सबसे आसान तरीका है। एसआईपी से जुड़े निवेश पर कोई एंट्री और एग्जिट लोड नहीं लगता है। लंबी अवधि में पैसे जोड़ने का सबसे अच्छा विकल्प एसआईपी है। वित्तीय लक्ष्य के हिसाब से एसआईपी करें। इससे पोर्टफोलियो के डाइवर्सिफिकेशन में मदद मिलती है। नए निवेशकों को एसआईपी से म्यूचुअल फंड में निवेश की शुरुआत करने की चाहिए।


निवेशकों को ध्यान रखना चाहिए कि वो शेयर बाजार में गिरावट पर एसआईपी बंद नहीं करें। गिरावट के समय कम भाव में ज्यादा यूनिट मिलती है। लंबी अवधि के लिए एसआईपी में बने रहने में ही फायदा है। एसआईपी को अपने को वित्तीय लक्ष्य के साथ जोड़ें। बैंक खाते के बजाय लिक्विड फंड में एसआईपी के लिए पैसे रखें। आमदनी बढ़ने पर निवेश की राशि जरूर बढ़ाएं और सिस्टमैटिक ट्रांसफर या विदड्रॉअल प्लान शुरू करें।


वीडियो देखें