आरईआईटीएस से कैसे होगा निवेशकों को फायदा! -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

आरईआईटीएस से कैसे होगा निवेशकों को फायदा!

प्रकाशित Tue, 15, 2014 पर 16:51  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आने वाले दिनों में रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट ट्रस्ट (आरईआईटीएस) प्रॉपर्टी में निवेश का नया तरीका बनेगा। आरईआईटीएस से रियल एस्टेट में एक साथ करीब 72,000 करोड़ रुपये का निवेश आ सकता है। आरईआईटीएस से सिर्फ बिल्डर को ही नहीं, निवेशकों को भी फायदा है। क्योंकि, इसके जरिए रिटेल निवेशक कम पूंजी लगाकर बढ़ते प्रॉपर्टी कीमतों का फायदा उठा पाएंगे।


रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट ट्रस्ट यानि रियल एस्टेट के लिए म्युचुअल फंड जैसा काम करेगा। आरईआईटीएस के तहत 90 फीसदी पूरे या रेडी पजेशन प्रोजेक्ट में ही निवेश होगा। वहीं निवेशक के पैसे किराए देने वाले प्रोजेक्ट में लगेंगे। निवेशक को किराए से डिविडेंड और मुनाफे का हिस्सा मिलेगा।


आरईआईटीएस में निवेशक कम से कम 2 लाख रुपये निवेश कर पाएंगे। आरईआईटीएस की 1 यूनिट 1 लाख रुपये की होगी। आरईआईटीएस के तहत कंपनियों को पब्लिक ऑफर से पैसे जुटाने होंगे और आरईआईटीएस बाजार में लिस्ट होंगे। आरईआईटीएस के तहत कंपनियों को हर 6 महीने में एनएवी बताना होगा और कमाई का 90 फीसदी निवेशकों को देना होगा। आरईआईटीएस में 90 फीसदी पूरे हो चुके प्रोजेक्ट में ही निवेश की छूट होगी। हालांकि आरईआईटीएस को शुरुआत में एचएनआई और संस्थागत निवेशकों के लिए खुला रखा गया है।


आरईआईटीएस के जरिए कम पूंजी से ही रियल्टी में निवेश का मौका मिल सकेगा। निवेशक को प्रॉपर्टी खरीदने की जरूरत नहीं होगी, और प्रोजेक्ट रुकने का जोखिम भी नहीं होगा। आरईआईटीएस में निवेशक को शॉर्ट-टर्म डेट फंड से ज्यादा रिटर्न मिल सकेगा।


वीडियो देखें