योर मनी: पर्सनल फाइनेंस से जुडे गुरूमंत्र -
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: पर्सनल फाइनेंस से जुडे गुरूमंत्र

प्रकाशित Sat, 19, 2014 पर 18:46  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हर सपने को साकार करने के लिए जरूरी है, सही फाइनेंशियल प्लानिंग, जिसमें  निवेश और इंश्योरेसं का सही संतुलन होना बेहद अनिवार्य है। योर मनी न सिर्फ आपको आर्थिक लक्ष्य हासिल करने में मदद करता है, बल्कि पर्सनल फाइनेंस से जुडे तमाम गुरूमंत्र भी देता है। आनंदराठी फाइनेंशियल सर्विसेज के डायरेक्टर फिरोज अजीज ने पर्सनल फाइनेंस से जुड़े सवालों के जवाब दिए जो आपके भी बहुत काम आ सकते हैं।

सवाल : मेरी उम्र 38 साल है और परिवार में पत्नी, 2 बेटियां है। मुझे 15 साल बाद 1.25-1.50 करोड़ रुपये जुटाने है। बेटियों की शादी और पढ़ाई, खुद के रिटारयर्मेंट के लिए बचत करनी है। मैं एचडीएफसी मिडकैप अपॉर्च्युनिटीज, एक्सिस मिडकैप, बिड़ला सनलाइफ फ्रंटलाइन में 3000-3000 रुपये और एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी में 4,000 रुपये की एसआईपी करता हूं। इसके अलावा जीवन आनंद में सालाना 34,000 रुपये डालता हूं। हर साल 1 लाख रुपये का बैंक डिपॉजिट करता हूं और हर दिवाली में 10 ग्रॅम सोने का सिक्का खरीदता हूं।   


फिरोज अजीज : लक्ष्य बनाते वक्त आपको महंगाई का ध्यान रखना चाहिए। महंगाई को देखते हुए 15 साल बाद आपको 1.25-1.50 करोड़ रुपये काफी नहीं होंगे, बल्कि आपको करीब 3.6 करोड़ रुपये की जरूरत होगी। आपको अपने लिए टर्म प्लान और परिवार की सुरक्षा के लिए बीमा और हेल्थ प्लान भी जरूर लेना चाहिए।


लंबी अवधि के निवेश के लिए आपको इक्विटी और डेट का 60:40 का अनुपात रखना चाहिए। अगले 15 साल तक हर महीने आपको 65,000 रुपये की एसआईपी करनी चाहिए। इस निवेश पर 13 फीसदी का रिटर्न अनुमानित है। आप एफडी की जगह डेट फंड में निवेश कर सकते हैं और ईएलएसएस से निकल कर डाइवर्सिफाइड इक्विटी फंड में पैसा लगा सकते हैं। एलआईसी जीवन आनंद और गोल्ड ईटीएफ में निवेश रख सकते हैं।     


वीडियो देखें