Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरुः जानें आईटी रिटर्न की बारिकियां

प्रकाशित Sat, 26, 2014 पर 13:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की डेडलाइन एकदम करीब आ गई है। अभी हम वित्त वर्ष 2013-14 के लिए रिटर्न भर रहे हैं। इनकम टैक्स रिटर्न से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने और कैसे फाइल करें रिटर्न इन सभी सवालों का जवाब जानते हैं टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया से।


सुभाष लखोटिया ने बताया कि सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न के लिए अंतिम तारीख में कोई बदलाव नहीं किया है, इसलिए 31 जुलाई तक पूरा बकाया टैक्स जमा कर दें। वहीं टैक्स लॉस का रिटर्न 31 जुलाई तक जरूर भरें। साथ ही 5000 रुपये से ज्यादा करमुक्त इनकम के लिए आईटीआर 1 नहीं भरें।


सुभाष लखोटिया के मुताबिक सैलरी, पेंशन, अन्य स्त्रोत और 1 घर से इनकम के लिए आईटीआर 1 का इस्तेमाल करें। वहीं सैलरी, पेंशन, अन्य स्त्रोत से आय, कैपिटल गेन और प्रॉपर्टी से इनकम हुई है तो आईटीआर 2 भरें, लेकिन बिजनेस इनकम के लिए आईटीआर 2 का उपयोग न करें। इसके अलावा आप व्यक्ति/एचयूएफ जोकि पार्टनरशिप फर्म में पार्टनर हैं और जिनकी कोई भी इनकम हो तो आईटीआर 3 भरें।


टैक्स गुरु ने बताया कि सेक्शन 44एडी और 44एई के तहत इनकम जोड़ा जाता हो और प्रिजम्पटिव बेसिस पर बिजनेस इनकम जोड़ा गया हो तो आईटीआर 4एस का उपयोग करें। व्यक्ति, एचयूएफ जिनकी बिजनेय या प्रोफेशन के साथ ही अन्य इनकम है तो वो आईटीआर 4 भरें। पार्टनरशिप फर्म, एओपी, एलएलपी को आईटीआर 5 में रिटर्न भरना चाहिए। आईटीआर 6 का इस्तेमाल केवल सभी तरह की कंपनियों के रिटर्न के लिए होता है। आईटीआर 7 का उपयोग चैरिटेबल ट्रस्ट और शिक्षा संस्थान के लिए होता है।


टैक्स गुरु के मुताबिक अगर आपको सैलरी, फिक्स्ड डिपॉजिट और शेयर ट्रेडिंग से इनकम हुई है तो आईटीआर 4 भरें। साथ ही अलग-अलग इनकम के लिए अलग-अलग आईटीआर नहीं भर सकते हैं। सैलरी और अन्य स्त्रोत से आय हो तो आईटीआर 2 भरें। वहीं सभी छूट लेने के बाद भी अगर इनकम 5 लाख रुपये से ज्यादा है तो ई-रिटर्न भरना जरूरी है।


टैक्स गुरु का कहना है कि जिन व्यक्तियों या फिर एचयूएफ की विदेश में संपत्ति है तो उनके लिए ई-रिटर्न भरना जरूरी है। टैक्स ऑडिट के दायरे में आने वाले पार्टनरशिप फर्म या एचयूएफ के लिए ई-रिटर्न जरूरी है। सभी कॉरपोरेट टैक्सपेयर्स के लिए भी ई-रिटर्न भरना जरूरी होता है। डबल टैक्सेशन का फायदा लेने वाले लोग भी ई-रिटर्न ही भरेंगे।


वीडियो देखें