Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: पोर्टफोलियो को संतुलित बनाएं

प्रकाशित Sat, 26, 2014 पर 13:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर अच्छी कमाई और बढ़िया रिटर्न चाहिए है तो फाइनेंशियल प्लानिंग के सही रोडमैप पर चलना बहुत जरूरी है। फोकस करेंगे योजनाबद्ध तरीके से निवेश करने का महत्तव  महत्व पर और साथ ही निवेश से जुड़े तमाम सवालों के जवाब देंगे आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेज के डायरेक्टर फिरोज अजीज


सवाल: मेरी उम्र 32 साल है और मैं हर महीने 15000 रुपये बचा पाता हूं। मेरी एचडीएफसी टॉप 200 में 3000 रुपये की एसआईपी है। साथ ही, मैं हर महीने एचडीएफसी मिडकैप ऑपर्च्यूनिटी फंड में 2000 रुपये और आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी में 3000 रुपये का निवेश करता हूं। क्या 25 साल के रिटायरमेंट के लिहाज से मेरा पोर्टफोलियो सही है या फिर किसी दूसरे फंड में निवेश करूं?


फिरोज अजीज की सलाह: आपके पोर्टफोलियो में पूरा निवेश इक्विटी में है। फिलहाल इक्विटी में निवेश करने का सही वक्त है, लेकिन जोखिम को कम करने के लिहाज से पोर्टफोलियो में डायवर्सिफिकेशन जरूरी है। आप अपने पोर्टफोलियो में 70:30 का इक्विटी-डेट निवेश करें। इक्विटी में निवेश से रिटर्न बढ़ेगा और साथ ही डेट फंड से आपका पोर्टफोलियो संतुलित बनेगा। आपके फंड का चुनाव ठीक लगता है, लेकिन महंगाई के निवेश पर होने वाले असर को ध्यान रखें और उसके मुताबिक निवेश करें। रिटर्न के हिसाब से एचडीएफसी टॉप 200 के बजाय एचडीएफसी इक्विटी फंड बेहतर लगता है।


वीडियो देखें