Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: रिटर्न के लिए न खरीदें इंश्योरेंस

प्रकाशित Sat, 26, 2014 पर 13:44  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जहां म्यूचुअल फंड में आपको बेहतरीन रिटर्न मिलता है, वहीं इंश्योरेंस आपको सुरक्षा देता है। लेकिन जब इंश्योरेंस में रिटर्न ढूंढा जाता है और बड़े-बड़े लक्ष्य हासिल करने के लिए पोर्टफोलियो में इंश्योरेंस को जोड़ा जाता है, तो ये पैसे जोड़ने और पैसे बढ़ाने के लिए सबसे गलत कदम होता है। पसर्नल फाइनेंस की सही राह दिखाएंगे और निवेश पर सटीक सलाह देंगे ऑनलाइनफाइनेंशियलप्लानिंग डॉट इन के कार्तिक झवेरी।


सवाल: मेरे पास एचडीएफसी की संपूर्ण स्मृति पॉलिसी है, जिसका सालाना प्रीमियम 25000 रुपये है। पॉलिसी की अवधि 5 साल है और मैं 4 साल का प्रीमियम भर चुका हूं। रिटर्न निवेश के मुताबिक न होने से मैंने ये पॉलिसी रद्द करनी चाही, लेकिन बैंक इस रद्द नहीं किया है। मुझे मैच्योरिटी के बाद पॉलिसी के भविष्य के बारे में जानना है।


कार्तिक झवेरी की सलाह: किसी भी पॉलिसी को फ्रीलुक पीरियड के दौरान ही रद्द किया जा सकता है। फ्रीलुक पीरियड आमतौर पर 15 दिन का होता है। 3 साल प्रीमियम चुकाने के बाद पॉलिसी को पेड-अप कराने का विकल्प होता है। इसके बाद मैच्योरिटी के बाद पेड-अप वैल्यू मिलेगी। पेड-अप कराने से आपको आखिरी प्रीमियम नहीं चुकाना होगा और आपके 25000 रुपये बच जाएंगे। इस पैसे का इस्तेमाल आप सही तरीके से कहीं और कर सकते हैं।


वीडियो देखें