योर मनी: आपकी पूरी फाइनेंशियल प्लानिंग -
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: आपकी पूरी फाइनेंशियल प्लानिंग

प्रकाशित Sat, 09, 2014 पर 17:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आपकी कमाई हुई पूंजी, आपके जीवन बिताने का सहारा है। इसकी बचत करने के साथ साथ आपको इन्हे बढने देना चाहिए यानी अपने पैसों को खुद कमाने देना चाहिए सही निवेश के जरिए। योर मनी में हम आपको बताएंगें निवेश की सही रणनीति और साथ बजाज कैपिटल के ग्रुप सीईओ अनिल चोपडा से लेंगे फाइनेंशियल प्लानिंग से जुडे तमाम पहलुओं पर राय।


सवाल : मैं आईसीआईसीआई प्रू फोकस्ड ब्लूचिप, रिलायंस इक्विटी अपॉर्च्युनिटीज,  एचडीएफसी अपॉर्च्युनिटीज और फ्रैंकलिन इंडिया जैसे फंड्स में कुल 5500 रुपये की एसाआईपी करता हूं। क्या पोर्टफोलियो में फंड सिलेक्शन अच्छा है। मैं 2,000 रुपये किसी लार्जकैप और डायवर्सिफाइड फंड में करना चाहता हूं। एचडीएफसी टॉप 200 और एचडीएफसी इक्विटी कैसे फंड हैं?  


अनिल चोपडा : आपके पोर्टफोलियो में सभी फंड अच्छे हैं। लंबी अवधि के लिए आप एचडीएफसी इक्विटी में बने रह सकते हैं लेकिन एचडीएफसी टॉप 200 से निकल जाने की राय होगी। पोर्टफोलियो में एक जैसे फंड रखने का कोई फायदा नहीं है। डायवर्सिफिकेशन के लिए आपको अलग-अलग फंड खरीदने चाहिए। एक ही कंपनी की अलग कैटगरी के फंड लिए जा सकते हैं। लेकिन अगर फंड एक ही कैटेगरी के हैं तो लेने से बचना चाहिए। पोर्टफोलियो में 4-5 से ज्यादा फंड्स नहीं चाहिए और इक्विटी में हमेशा लंबी अवधि के लिए ही पैसे लगाने चाहिए।


वीडियो देखें