Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः कम आय में कैसे पूरे हों बड़े लक्ष्य

प्रकाशित Sat, 16, 2014 पर 11:16  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी के जरिए हमारा मकसद आप सभी में आपके निवेश से जुड़े मामलों की समझ लाना है। केवल निवेश रणनीति बता देने का काम तो कोई भी कर सकता है, लेकिन हर निवेश के पीछे क्या मकसद हो, और चुनाव के पीछे वजह क्या है, इसकी विस्तार से चर्चा हम योर मनी में करते हैं। आज भी कुछ एहम मुद्दों के साथ जुडेंगें और आज आपके सवालों के जबाव देंगें अपनापैसा डॉटकॉम के सीईओ हर्ष रूंगटा।


सवालः उम्र 26 साल है और सैलरी 2.36 लाख रुपये सालाना है। 2 साल में घर बनाने के लिए 7 लाख रुपये चाहिए और 3 साल में शादी के लिए 4 लाख रुपये चाहिए होंगे। कार खरीदने के लिए 4 साल में 5 लाख रुपये की जरूरत होगी।


हर्ष रूंगटाः आप लक्ष्यों की प्राथमिकता के हिसाब से पैसे जोड़ना शुरू करें। आपकी मौजूदा आय के हिसाब से लक्ष्यों को हासिल करना मुश्किल लग रहा है। आपके लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आपको करीब 13 लाख रुपये चाहिए। सबसे पहले आप घर के लिए पैसे जोड़ें और फिर अन्य लक्ष्य के लिए पैसे जोड़े। घर बनाने के लिए 8000 रुपये की आरडी करें। आपको शादी के लिए भी पैसे जुटाने होंगे। आप 20 साल के लिए 5 लाख रुपये का लोन ले सकते हैं जिसकी ईएमआई 5000 रुपये हो सकती है। आगे जाकर निवेश की रकम धीरे धीरे बढ़ाएं। अगर आपको 5 साल का लक्ष्य है तो आप बैलेंस्ड फंड में निवेश कर सकते हैं। आप आईसीआईसीआई प्रू बैलेंस्ड फंड और एचडीएफसी बैलैंस्ड फंड में निवेश कर सकते हैं।


वीडियो देखें