Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरूः सही समय पर करें टैक्स प्लानिंग

प्रकाशित Sat, 16, 2014 पर 14:16  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स गुरू में हम कराते हैं आपकी टैक्स प्लानिंग। टैक्स प्लानिंग को हम करने वाले कामों में हमेशा सबसे पीछे रखते हैं जिसकी वजह से आप आपके पैसे को बचाने में नाकाम रहते हैं। आज टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया से जानेंगे कि कैसे करें हम सही समय पर टैक्स प्लानिंग जिससे हम बचा सकें अपना टैक्स और पा सकें अपने पैसे पर सही रिटर्न।


सवाल: शेयर ट्रेडिंग से शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन होता है, तो शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन के केस में किस तरह के खर्चों पर छूट मिलती है?


सुभाष लखोटिया: शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन कमाने में हुए सभी वास्तविक खर्च पर छूट मिलेगी। शेयर की कीमत के साथ ही निवेश के लिए लिये लोन के ब्याज पर भी छूट मिलेगी। इसके अलावा बड़े पैमाने पर ट्रेडिंग के लिए स्टाफ रखा है तो उसका खर्च भी बतौर छूट मिलेगा। लेकिन अगर कम ट्रेडिंग की और स्टाफ का खर्च दिखाएंगे तो छूट नहीं मिलेगी।


सवाल: अगर किसी को कैपिटल गेन्स इनकम पर एडवांस टैक्स पेमेंट करना हो तो ये कैसे किया जाए, क्योंकि साल के अंत में कैपिटल गेन्स कितना होगा, ये एडवांस में तो पता नहीं लगाया जा सकता है?


सुभाष लखोटिया: कैपिटल गेन्स से होने वाली इनकम का पता लगाना साल के बीच में मुमकिन नहीं है। इसलिए कैपिटल गेन्स पर एडवांस टैक्स के नियम जानना जरूरी है। करदाता एडवांस टैक्स की तारीख के बाद होने वाले कैपिटल गेन्स पर टैक्स का भुगतान अगली किस्त में कर सकते हैं। लेकिन वित्त वर्ष खत्म होने के पहले कैपिटल गेन्स पर एडवांस टैक्स का भुगतान करना चाहिए।


सवाल: 2 नाबालिग बच्चों के नाम पर पीपीएफ अकाउंट खोलना चाहता हूं। पीपीएफ में निवेश पर कितनी टैक्स छूट मिलेगी?


सुभाष लखोटिया: आप 2 नाबालिग बच्चों के नाम पर पीपीएफ अकाउंट खोल सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि पीपीएफ में निवेश करने पर अब 1.5 लाख रुपये तक की ही छूट मिलती है। आप अपने पीपीएफ अकाउंट में 1.5 लाख रुपये और बच्चों के अकाउंट में 1.5-1.5 लाख रुपये जमा नहीं कर सकते हैं। नियमों के मुताबिक पूरे साल में पीपीएफ अकाउंट में अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। पीपीएफ अकाउंट में 1.5 लाख का निवेश करने पर 80सी के तहत आप टैक्स छूट ले सकते हैं।


सवालः पुरानी कंपनी में 3 साल काम किया और 17 लाख रुपये पीएफ के मिले, क्या इस पर टैक्स लगेगा?


सुभाष लखोटियाः आईटी कानून के तहत किसी कंपनी के पीएफ को 5 साल से ज्यादा बनाए रखने पर ही रकम टैक्स फ्री होगी। अगर आप 5 साल से पहले नौकरी बदलते हैं तो पीएफ को नई कंपनी में ट्रांसफर कर लें। अगर आपने इसे 5 साल से पहले पीएफ से पैसा निकाल लिया तो इस पर टैक्स लग जाएगा।


सवाल: मकान के किराए पर टैक्स छूट कैसे मिलेगी?


सुभाष लखोटिया: घर के किराए पर सेक्शन 80जीजी के तहत छूट मिलेगी। वेतन के 25 फीसदी की अधिकतम सीमा तक छूट की अनुमति है। लेकिन हर महीने केवल 2000 रुपये तक की अधिकतम छूट मिलेगी।


सवाल: रिटर्न में बैंक का टैन गलत भरा। आईटी विभाग से नोटिस मिला है। अब गलती कैसे सुधारें?


सुभाष लखोटिया: आप आईटी विभाग को गलती सुधारने का पत्र लिखें और इस तरह अपनी गलती सुधारकर रिवाइज रिटर्न भर सकते हैं।


सवालः क्या एनआरआई भारत में पहली बार शेयर में निवेश करके सेक्शन 80सीसीजी की छूट ले सकते हैं?


सुभाष लखोटियाः एनआरआई शेयर में निवेश कर सेक्शन 80सीसीजी के तहत टैक्स छूट नहीं ले सकते हैं। सेक्शन 80सीसीजी के तहत छूट का फायदा भारत में रहने वाले व्यक्तियों के लिए है। एचयूएफ आदि टैक्स ईकाई को सेक्शन 80सीसीजी की टैक्स छूट का फायदा नहीं मिलेगा।


वीडियो देखें