Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: लक्ष्य के मुताबिक बनाएं पोर्टफोलियो

प्रकाशित Sat, 30, 2014 पर 14:13  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी रखता है आपकी फाइनेंशियल हेल्थ का पूरा ख्याल। आपको आर्थिक रुप से मजबूत बनाने के लिए हाजिर हैं पर्सनल फाइनेंस के गुरूमंत्र जो बताएंगे आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेस के फिरोज अजीज


सवाल : मेरी उम्र 52 साल है और मेरी सालाना आय 5 लाख रुपये है। मैं रिटायरमेंट के लिए 50 लाख रुपये, दो साल में बेटी की शादी के लिए 15 लाख रुपये और बेटे की पढाई के लिए 5 लाख रुपये चाहिए। डीएसपी ब्लैकरॉक टॉप 100 इक्विटी, एचडीएफसी टॉप200, एचडीएफसी बैलेंस फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फोक्स ब्लूचिप, रिलायंस गोल्ड सेविंग, यूटीआई मंथली इनकम स्कीम और यूटीआई अपॉर्च्युनिटीज फंड में हर महीने कुल 20 हजार रुपये का निवेश करता हूं। मैं और 10 से 15 हजार रुपये निवेश कर सकता हूं। मेरा पोर्टफोलियो कैसा है और क्या मौजूदा निवेश से लक्ष्य हासिल होंगे? 

फिरोज अजीज :
आपको सबसे पहले 1 करोड़ रुपये कवर का ऑनलाइन टर्म प्लान लेना चाहिए। वहीं पोर्टफोलियो में डेट और इक्विटी का रेश्यो 50-50 फीसदी रखना चाहिए। मौजूदा पोर्टफोलियो निवेश पर आपको 11 से 12 फीसदी रिटर्न मिलने की उम्मीद है। आपके पोर्टफोलियो में लार्जकैप फंड्स ज्यादा है और अभी मिड कैप फंड होना भी जरूरी है। आपको एचडीएफसी बैलेंस फंड से निकल जाना चाहिए। अगर बेटी की शादी का लक्ष्य है तो आप रिलायंस गोल्ड सेविंग फंड में बने रहें, वरना केवल इंवेस्टमेंट के लिए है तो निकल जाएं। वहीं डीएसपी बीआर टॉप100 से भी निकल जाएं, क्योंकि ये फंड परफॉर्म नही कर रहा है।


आप आईसीआईसीआई प्रू फोकस्ड ब्लूचिप, एचडीएफसी टॉप फंड, यूटीआईए अपॉर्च्युनिटीज,  मिडकैप में रेलिगेयर इंवेस्टमेंट मिडकैप एंड स्मॉलकैप फंड और डेट फंड में फ्रैंकलिन इंडिया एसटी इनकम प्लान, एचडीएफसी कॉर्पोरेट डेट अपॉर्च्युनिटीज फंड मेंनिवेश कर सकते हैं।


पहले दो गोल के लिए आपको हर महिने 35 हजार रुपये की एसआईपी करनी होगी और हर साल 5 फीसदी तक का निवेश बढाना चाहिए और 8 साल तक निवेश करना चाहिए। आपने बेटे की पढाई का टाइम फ्रेम नहीं बाताया है, लेकिन 5 लाख रुपये के लिए मौजूदा निवेश का 7.48 लाख रुपये का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस लक्ष्य के लिए आपको 10 फीसदी एसआईपी बढानी होगी।


वीडियो देखें