Moneycontrol » समाचार » टैक्स

गिफ्ट पर कैसे बनती है टैक्स की देनदारी

प्रकाशित Sat, 30, 2014 पर 15:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स गुरु में हम फोकस करेंगे गिफ्ट के लेने-देने से जुड़ी बारिकियों पर और साथ ही टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया से जानेंगे आपके सवालों के जबाव।


सवाल :  गिफ्ट पर कब और कैसे टैक्स देनदारी बनती है?


सुभाष लखोटिया : सरकार ने गिफ्ट टैक्स कानून खत्म कर दिया है। गिफ्ट देने वाले या लेने वाले पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। वहीं रिश्तेदार से मिले किसी भी तरह के गिफ्ट पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। लेकिन गैर-रिश्तेदार से साल में 50,000 रुपये से ज्यादा का गिफ्ट मिला तो उस पर टैक्स की देनदारी बनती है।

गिफ्ट के लिए सेक्शन 56 को ध्यान में रखना जरूरी है। सेक्शन 56 में अन्य स्त्रोत से आय पर टैक्स की पूरी जानकारी दी गई है। रिश्तेदारों में पति-पत्नी, भाई/बहन, पती-पत्नी के भाई बहन, मां-पिता के भाई बहन इन से गिफ्ट लेने पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। 


सवाल : मां दिल्ली का फ्लैट बेचकर पैसे बेटी को गिफ्ट करना चाहती है। इसके लिए क्या करना होगा?
 
सुभाष लखोटिया : मां को खुद फ्लैट बेचकर कैपिटल गेन टैक्स चुकाना होगा और इस तरह मां फेमा नियमों के तहत अपनी बेटी को पैसे भेज सकती है।


सवाल : बहन खेती की जमीन बेचकर कैश गिफ्ट करना चाहती है। टैक्स कैसे लगेगा?


सुभाष लखोटिया : बहन जमीन बेचकर टैक्स चुकाकर पैसे भाई को भेज सकती है। गिफ्ट मिलने पर भाई पर टैक्स की कोई देनदारी नहीं बनेगी।


सवाल : मुंह बोली बहन घर खरीदने के लिए पैसे गिफ्ट करना चाहती है क्या इस पर टैक्स लगेगा?


सुभाष लखोटिया : सेक्शन 56 के तहत मुंह बोली बहन रिश्तेदार नहीं है। मुंह बोली बहन से केवल 50,000 रुपये तक का गिफ्ट ही टैक्स फ्री होगा।


वीडियो देखें