Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनी: लक्ष्य के मुताबिक करें निवेश

प्रकाशित Sat, 13, 2014 पर 13:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर सही प्लानिंग हो तो बड़े बड़े सपनों को पूरे करना भी काफी आसान हो जाता है। योर मनी में हमारा फोकस हमेशा आपकी पूरी फाइनेंशियल प्लानिंग पर होता है, जिसके लिए जरूरी है इन्वेस्टमेंट के साथ-साथ इंश्योरेंस की भी सही समझ, तो आइए वाइजइन्वेस्ट एडवाइजर्स के सीईओ हेमंत रुस्तगी से जानेंगे निवेश से जुड़ी बातें।


सवाल : मेरी उम्र 28 साल है। मैं 55 साल की उम्र में रिटायरमेंट के लिए 2.5 करोड़ रुपये नकद और जैगुआर गाड़ी खरीदना चाहता हूं। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया घूमने के लिए मुझे 3-4 लाख रुपये चाहिए और 5 साल बाद सेडान कार खरीदने के लिए 10 लाख रुपये चाहिए। मैं एचडीएफसी टॉप 200, बीएसएल टॉप 100, बीएसएल मिडकैप अपॉर्च्युनिटीज, बीएसएल डेट फंड में 2-2 हजार रुपये की एसआईपी करता हूं। क्या लक्ष्य हासिल करने के लिए मौजूदा फंड काफी है? पोर्टफोलियो को अपडेट कैसे किया जाएं?


हेमंत रुस्तगी : लाइफ कवर के लिए आपको सबसे पहले टर्म प्लान लेना चाहिए। 27 साल बाद फंड चाहिए तो आपको इक्विटी म्यूचुअल फंड में ही पैसे लगाने चाहिए। ऑस्ट्रेलिया घूमने का लक्ष्य पूरा करने के लिए आपको 5 साल तक इक्विटी बैलेंस्ड फंड में ही पैसे लगाने चाहिए और 4 रुपये की एसआईपी करनी चाहिए। 10 लाख रुपये की गाड़ी खरीदने के लिए 5 साल तक बैलेंस्ड फंड में 13 हजार रुपये की एसआईपी करनी होगी। रिटायरमेंट के समय 2.5 करोड़ रुपये जुटाने के लिए 12 फीसदी रिटर्न के हिसाब से प्रति माह 12 हजार रुपये की एसआईपी करनी चाहिए। आप एचडीएफसी टॉप 200, बीएसएल टॉप 100, बीएसएल मिडकैप अपॉर्च्युनिटीज में निवेश जारी रख सकते हैं और नए नए निवेश के लिए आईसीआईसीआई प्रू डिस्कवरी या रिलायंस इक्विटी अपॉर्च्युनिटीज या आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी फंड चुन सकते हैं।   


वीडियो देखें