Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी: इंश्योरेंस से जुड़ी खास बातें

प्रकाशित Sat, 13, 2014 पर 16:10  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इंश्योरेंस फाइनेंशियल प्लानिंग का अहम हिस्सा है और इसका मकसद आपके घर परिवार वालों को फाइनेंशियल सिक्योरिटी देना है। इसलिए हम हमेशा कहते हैं कि इंश्योरेंस को सिर्फ सुरक्षा के लिए ही लें ना कि रिटर्न के लिए। पॉलिसी लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए आइए जानते हैं अपना पैसा डॉटकॉम के हर्ष रुंगटा से 


अपना पैसा डॉटकॉम के हर्ष रुंगटा का कहना है कि अगर आप शादीशुदा हैं और आपकी आमदनी पर परिवार के लोग आश्रित हैं तो आपको इंश्योरेंस लेना जरूरी है लेकिन अगर परिवार के लोग आर्थिक रुप से आप निर्भर नहीं है, तो इंश्योरेंस की जरूरत नहीं होगी। लाइफ इंश्योरेंस इसलिए जरूरी है ताकि यदि किसी दुर्घटना में आपकी मृत्यू हो जाती है तो आपके पश्चात आपके परिवार वाले फाइनेंशियल अभाव में ना रहें। जो इंश्योरेंस से राशी मिलेगी उनसे परिवार का निर्वाह हो सकें और जो गोल आपने सुनिश्चित किए थे जिसके लिए आप निवेश कर रहे थे, वो भी सुरक्षित रहें।            


अगर आपकी पत्नी कमाती है, तो आप कम कवर की पॉलिसी ले सकते हैं। पत्नी कमाती है तो पत्नी के लिए अलग से टर्म प्लान लेना चाहिए। अगर आपके ऊपर ज्यादा कर्ज है तो आपको इंश्योरेंस का कवर भी ज्यादा लेना चाहिए। इंश्योरेंस लेते समय बीमा कंपनी को सही जानकारी देना जरूरी है। अगर आप धूम्रपान करते हैं तो प्रीमियम ज्यादा देना होगा और धूम्रपान की जानकारी बीमा कंपनी को जरूर दें।


वीडियो देखें