Moneycontrol » समाचार » बीमा

यूलिप प्लान पर मनोज असवानी की सलाह

प्रकाशित Sat, 20, 2014 पर 14:41  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पैसे से जुड़ा हर फैसला अहम होता है, इसलिए जरूरी है कि आप सोच समझकर, सही सलाह लेकर ही निवेश करें। लेकिन आपके निवेश और जिंदगी को सुरक्षित करने के लिए जरूरी है पर्याप्त इंश्योरेंस लेना, जो फाइनेंशियल प्लानिंग का अहम हिस्सा होता है,  योर मनी में हम लेंगे इंश्योरेंस से जुड़े आपके सवाल जिनके जवाब देंगे, मायइंश्योरेंस क्लबडॉटकॉम के को-फाउंडर और वाइस प्रेसिडेंट मनोज असवानी।


सवाल : एचडीएफसी लाइफ क्लिक यूलिप में चार्जेस कम हैं और भी कई बेनिफिट हैं, क्या ये पॉलिसी लेनी चाहिए? एचडीएफसी का यूलिप प्लान लूं या फिर ईएलएसएस? 


मनोज असवानी : एचडीएफसी क्लिक टू इंवेस्ट ये यूलिप प्लान हाल ही में लॉन्च हुआ है और इस यूलिप प्लान में कोई प्रीमियम एलोकेशन चार्जेस नहीं है और बाकी चार्जेस बहुत कम है, इसमें आपका सारा पैसा निवेश होता है। इसका फंड मैनेजमेंट चार्ज 1.35 फीसदी है। इक्विटी बाजार के उतार-चढ़ाव का असर इस यूलिप प्लान के रिटर्न पर देखने को मिल सकता है। आपको लंबी अवधि के लिए ही इस प्लान में बने रहना चाहिए और मिनिमम सम अश्योर्ड प्रीमियम का 10 गुना होना चाहिए।


एचडीएफसी क्लिक टू इंवेस्ट इस यूलिप प्लान का लॉक-इन पीरियड 3 से बढ़कर 5 साल का हुआ है और इसमें सरेंडर चार्ज घटे हैं। इस नए यूलिप प्लान में ऑनलाइन खरीदने की सुविधा भी है, इसमें एजेंट को मिलने वाला कमीशन भी घटा है। आप ऑनलाइन  फंड स्विचिंग, फंड के प्रदर्शन की जानकारी ले सकते हैं।    


वीडियो देखें