Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरु: सुलझाएं टैक्स से जुड़ी आपकी उलझन

प्रकाशित Sat, 11, 2014 पर 17:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स का जिक्र आते है हमारे माथे पर शिंकज की लकिरे जरूर खिंच जाती है लेकिन इन लकिरों को ही दूर करता है टैक्स गुरु। हम आपको सही टैक्स प्लानिंग की राह दिखाते है और टैक्स सही किस तरह से अदा करें ये भी बताते हैं यानि कुल मिलाकर हम बनाते है टैक्स को आसान जिसमें हमारी मदद करते है आप सभी के चहिते टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया। तो आइए टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया से लेते हैं आपकी टैक्स से जुड़ी उलझनों पर हल।


सवाल : युवाओं के लिए क्या हैं निवेश और टैक्स प्लानिंग के विकल्प?   


सुभाष लखोटिया : युवा पिढ़ी भी सेक्शन 80सी के तहत निवेश पर टैक्स छूट का फायदा उठा सकती है। पीपीएफ सालों से लोगों का पसंदीदा विकल्प रहा है और युवा भी पीपीएफ को पसंद करते हैं। पीपीएफ में निवेश सुरक्षित और टैक्स फ्री होता है। युवाओं के लिए ईएलएसएस में भी निवेश अच्छा साबित हो सकता है। वहीं न्यू पेंशन स्कीम भी अच्छा विकल्प है।
 
सवाल : प्रॉपर्टी के नाम पर प्रॉपर्टी है लेकिन इसके लोन में पिताजी और मैं हिस्सेदार है। क्या मुझे होम लोन पर टैक्स छूट का फायदा मिल सकता है?  


सुभाष लखोटिया : अगर प्रॉपर्टी पिता के नाम पर है और आप सिर्फ लोन में हिस्सेदार है तो आपको होम लोन के ब्याज पर टैक्स छूट नहीं मिलेगी। आप प्रॉपर्टी के मालिक नहा होने के कारण आपको होम लोन पर टैक्स छूट का फायदा नहीं उठा सकते हैं।


सवाल : अपना घर भाई को बेच रहे हैं। घर मां के नाम पर है तो टैक्स की देनदारी किसे की बनेगी?


सुभाष लखोटिया : मां के नाम पर मकान है तो वहीं घर की मालिक हुई। आपके ऊपर कैपिटल गेन की देनदारी नहीं बनेगी। कैपिटल गेन की देनदारी घर के मालिक की होती है। लेकिन मां टैक्स चुकाने के बाद पैसे आपको गिफ्ट कर सकती है। मां रिश्तेद आर की श्रेणी में हैं इसलिए गिफ्ट पर टैक्स नहीं लगेगा।


सवाल : मां का नाम मेडिक्लेम पॉलिसी में दिया। क्या मां को किराया देकर एचआरए का फायदा ले सकते है? 


सुभाष लखोटिया : मां का नाम ग्रुप मेडिक्लेम पॉलिसी में देने में कोई परेशानी नहीं होगी। अगर आप मां को किराया दे रहे हैं तो एचआरए की छूट मिलेगी। अगर सालाना किराया 1 लाख रुपये से ज्यादा हो तो मां का पैन नंबर देना जरूरी होगा।