Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

वेल्थ क्रिएशन के लिए कैसा हो पोर्टफोलियो

प्रकाशित Thu, 16, 2014 पर 12:53  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से जहां बढ़िया रिटर्न मिलता है, वहीं इंश्योरेंस से सुरक्षा, लेकिन इन दोनों को सही तरीके से निवेश न करने से आपकी पूरी फाइनेंशियल प्लानिंग बेकार हो जाती है, योर मनी में लैडरअप वेल्थ मैनेजमेंट के एमडी राघवेंद्रनाथ देंगे निवेश के हर पहलू की जानकारी और करेंगे आपकी पूरी फाइनेंशियल प्लानिंग। 


सवाल- मेरी उम्र 28 साल है। मैने वेल्थ क्रिएशन के लिए अपना पोर्टफोलियो बनाया है। अभी मैं एक्सिस लांगटर्म इक्विटी प्लान (ईएलएसएस) और आईसीआईसीआई प्रू टॉप 10 फंड (लार्ज कैप) में निवेश कर रहा हूं। डेट के लिए मैं ईपीएफ में हर महीने 1000 रुपये निवेश कर रहा हूं।


मेरा सवाल है कि मेरे पोर्टफोलियो के दोनों फंड लार्जकैप फंड हैं। मुझे अपने पोर्टफोलियो को डाइवर्सीफाइ करने लिए एक मिडकैप फंड बताएं। मैं मिडकैप में 5 हजार रुपये तक निवेश कर सकता हूं।


मेरा दूसरा सवाल यह है कि कई बार फाइनेंशियल प्लानर किसी पोर्ट फोलियो का कुछ हिस्सा गोल्ड फंडों में निवेश करने की सलाह देते हैं। यह बताये कि वर्तमान में गोल्ड फंडों का प्रदर्शन कैसा है? मैं यह भी जानना चाहता हूं कि इमरजेंसी फंड बनाने का सबसे बेहतर तरीका क्या है? इसके साथ ही मैं हेल्थ प्लान के बारे में भी आपकी सलाह चाहता हूं।


जवाब- आपको अपने निवेश को लार्ज और मिडकैप में डायवर्सिफाइ करना चाहिए। आप आपने पोर्टफोलियो में 1 या 2 मिडकैप फंड भी जोड़ें। इस लिहाज से एचडीएफसी मिडकैप अपॉर्च्युनिटीज और फ्रैंकलिन इंडिया स्मॉलर कंपनी फंड में 2500-2500 रुपये निवेश करें। जहां तक सोने में निवेश की बात है सोने का आउटलुक बेहद खराब है। यह समय सोने में निवेश के लिए अच्छा नहीं है। सिर्फ डायवर्सिफिकेशन के लिए सोने में अपने पोर्टफोलियो का 5-10 फीसदी हिस्सा रखें। इक्विटी में निवेश बढ़ाये। 


इमर्जेंसी फंड की बात करें तो आपात स्थितियों के लिए एफडी, लिक्विड फंड में निवेश करें। हेल्थ प्लान लेते समय सही तरीके से इंश्योरेंस कंपनी का चुनाव करें। इसके साथ ही हेल्थ प्लान के प्रीमीयम, कैश सेटलमेंट प्रक्रिया, कैशलेस फैसिलिटी और इंश्योरेंस कंपनी के हॉस्पिटल नेटवर्क टाई अप की जांच कर लें।


वीडियो देखें