Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी: समझदारी से चुनें सहीं इंश्योरेंस प्लान

प्रकाशित Sat, 18, 2014 पर 15:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पैसे चाहे कितने भी कमा लो, अगर लाइफ सिक्योर नहीं है, तो सारी प्लानिंग धरी की धरी रह जाएगी। लाइफ सिक्योर करने का मतलब ये नहीं है, कि आप ढेर सारी इंश्योरेंस पॉलिसी ले लें। बस एक टर्म प्लान काफी है, इसके जरिए आप ना सिर्फ अपने परिवार के प्रति, आपके न रहने की आर्थिक जिम्मेदारी पूरी करते हैं, बल्कि बेहतर भविष्य की भी एडवांस प्लानिंग करते हैं। योर मनी पर हम आपके सवालों के साथ-साथ इंश्योरेंस से जुडे उन तमाम पहलुओं पर लेंगे बोनांजा पोर्टफोलियो के वेल्थ मैनेजमेंट और फाइनेंशियल प्लानिंग के हेड, अचिन गोयल की राय।


सवाल : मैं और मेरी पत्नी दोनों सर्विस करते हैं, क्या हमें टर्म प्लान लेना चाहिए? मेरी सालाना तनख्वाह 3 लाख रुपये और पत्नी की 4 लाख रुपये है। मैंने अपनी 1 साल की बेटी के लिए आईसीआईसीआई प्रू वेल्थ बिल्डर प्लान लिया है, ये प्लान कैसा है? बजाज आलियांज की मनी बैक पॉलिसी भी है, अभी तक 3 प्रीमियम भरे हैं, क्या इस पॉलिसी को जारी रखना चाहिए? 


अचिन गोयल : आईसीआईसीआई प्रू वेल्थ बिल्डर एक यूलिप प्लान है। यूलिप में इक्विटी, डेट लिक्विड एसेट में पैसे लगाने की सुविधा होती है। साथ ही पॉलिसी में लॉयल्टी एडिशन का बेनिफिट भी मिलता है। लेकिन नेगेटिव प्वाइंट ये है कि इसमें शुरुआती कुछ सालों में 8 फीसदी तक के चार्जेस होते है और पहले 5 साल तक इससे पैसे नहीं निकाल सकते हैं। अगर बच्चे के लिए आपको निवेश करना है तो यूलिप की बजाय म्यूचुअल फंड में एसआईपी करनी चाहिए।


लाइफ कवर के लिए टर्म प्लान सबसे अच्छा विकल्प है। आप और आपकी पत्नी दोंनो को टर्म प्लान लेना चाहिए और इस टर्म प्लान का कवर सालाना आय का 10-12 गुना होना चाहिए। आप एचडीएफसी क्लिक टू प्रोटेक्ट या एसबीआई का स्मार्टशिल्ड प्लान ले सकते हैं। फिलहाल आप मौजूदा मनी बैक पॉलिसी को जारी रख सकते हैं, लेकिन इसमें अभी और एक्सपोजर नहीं बढ़ाएं। क्योंकि इसमें 5-7 फीसदी से ज्यादा रिटर्न की उम्मीद नहीं होती है।        


वीडियो देखें