Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: सुलझाएं निवेश से जुड़ी उलझन

प्रकाशित Mon, 03, 2014 पर 14:56  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

निवेश की शुरूआत, छोटी ही हो, पर सही हो, तो लक्ष्य पाना आसान हो जाता है। इसके लिए जरूरी है, कि निवेशक को निवेश के हर विकल्प की जानकारी हो, ताकि निवेशक अपना निवेश  निर्णय अपनी जरूरत, रिस्क और काबिलियत के मुताबिक कर सके। योर मनी में हम लेंगे आपके निवेश से जुड़े सवाल जिनके जबाव देंगे ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के डायरेक्टर पंकज मठपल


सवाल


3 साल के लिए 3,000 रुपये हर महीने निवेश करना है, किस म्युचुअल फंड में निवेश से टैक्स बचेगा?


जवाब


इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम में निवेश करें। इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम में निवेश करने से टैक्स में बचत प्राप्त होनें के साथ ही इक्विटी में निवेश करके एक अच्छा ग्रोथ हासिलकरने का अवसर मिलता है। इस नजरिए से आईसीआईसीआई प्रु टैक्स प्लान या एक्जिम लांग टर्म इक्विटी फंड अच्छे विकल्प हैं। इन दोनों स्कीमों का प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा है।


इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम में 3 साल का लॉक इन पीरियड होता है और एसआईपी के जरिए निवेश करने पर हर खरीदारी नया निवेश मानी जाती है। किसी भी किस्त के 3 साल पूरे करने के बाद ही पैसे निकालने की इजाजत होती है।


सवाल


मेरी उम्र 25 साल है और मैं अविवाहित हूं। 2 लाख रुपये तक का हेल्थ इंश्योरेंस लेना है, कौन सी कंपनी का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान अच्छा है?


जवाब


बजाज आलियांज हेल्थ गार्ड प्लान ले सकते हैं। इस प्लान में प्रीमियम दूसरों की तुलना में कम  हैं लेकिन सब-लिमिट का नियम लागू होता है। अगर थोड़ा ज्यादा प्रीमियम दे सकते हैं तो अपोलो म्युनिक इजी हेल्थ प्लान लें बजाज आलियांज प्लान में 2 लाख सम अश्योर्ड के लिए 2627 रुपये सालाना प्रीमियम और अपोलो म्युनिक प्लान में 2 लाख सम अश्योर्ड के लिए 3610 रुपये सालाना प्रीमियम देना होगा।


वीडियो देखें