Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः ऑनलाइन शॉपिंग के टिप्स

प्रकाशित Thu, 13, 2014 पर 11:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

शॉपिंग में ज्यादा से ज्यादा पैसे बचाना, हर किसी की यही कोशिश होती है, और यही वजह है कि आज ऑनलाइन शॉपिंग काफी हिट है। ना सिर्फ वैरायटी, घर बैठे शॉपिंग का मजा बल्कि जबरदस्त डिस्काउंट ऑफर्स, ये सभी बातें ऑनलाइन शॉपिंग को लोगों की फेवरेट बनाती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बड़े-बड़े डिस्काउंट और तरह-तरह के ऑफर्स के ट्रैप में फंस जाते हैं और गैर-जरूरी शॉपिंग कर बैठते हैं। आज योर मनी कुछ खास है, क्योंकि आज हम आपको बताएंगे ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ी हर वो जरूरी बात जो आपको समझदारी से शॉपिंग करने में मदद करेगी।


आज हमारे साथ हैं वाइजइन्वेस्ट एडवाइजर्स के सीईओ हेमंत रुस्तगी जो आपको ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त क्या करें और क्या ना करें ये बताएंगे।


ऑनलाइन शॉपिंग बेहतर क्यों-


ऑनलाइन शॉपिंग ने शॉपिंग का तरीका बदल दिया है और ऑनलाइन पर घर बैठे प्रोडक्ट रिसर्च की सुविधा मिलती है। ऑनलाइन शॉपिंग में ऑफलाइन से ज्यादा डिस्काउंट और डील्स मिलते हैं और बेशुमार वैरायटी देखने को मिलती है। इसमें समय की बचत होती है और आपको खुद स्टोर में जाने के झंझट से मुक्ति मिलती है।


ऑनलाइन शॉपिंग के नुकसान-


ऑनलाइन शॉपिंग का सबसे बड़ा नुकसान ये है कि इसमें आप ऑफर और डिस्काउंट के चक्कर में जरूरत से ज्यादा खरीदारी कर लेते हैं। कई बार इमोशनल खरीदारी भी हो जाती है। इसमें आपके बजट से ज्यादा शॉपिंग हो जाती है। इसे करने के लिए आपको रिसर्च पर काम ज्यादा करना होता है और इसके लिए आपका इंटरनेट फ्रेंडली होना जरूरी है।


कैसे जानें की ऑनलाइन शॉपिंग पर मिल रहा डिस्काउंट, ऑफर सही है या नहीं-


कुछ वेबसाइट्स पर मिल रही डील्स की तमाम जानकारी मिल जाती है और आप इसे देख सकते हैं। इसके अलावा आप स्टोर पर जाकर भी डील्स या डीस्काउंट को डबल चेक किया जा सकता है। ऑनलाइन शॉपिंग का फायदा उठाने के लिए सही डील मिलना जरूरी है और इसके लिए आप एक से ज्यादा वेबसाइट पर वैराइटी चेक करें और देखें कि किस वेबसाइट पर सबसे सस्ती डील मिल रही है।


ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त अपने बजट के भीतर ही कैसे रहें-


ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त सबसे जरूरी है कि आप प्लान्ड शॉपिंग करें। अपनी शॉपिंग लिस्ट अपने पास रखें और इससे ज्यादा कुछ ना खरीदें। शॉपिंग के लिए बजट रखें और पैसे बचाने के लिए त्योहारी डील्स के वक्त शॉपिंग करें। अपनी खरीदारी को टाइम करें और मंहगें आइटम्स के लिए पैसे बचाएं। जरूरत से ज्यादा चीजें खरीदने से बचें और आकर्षक उत्पादों के चक्कर में बेतहाशा फिजूलखर्ची करने से बचें।


ऑनलाइन शॉपिंग करते समय ध्यान रखने योग्य बातें-


इसके अलावा ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कुछ और बातों का ध्यान रखना जरूरी है जैसे टच फील के लिए स्टोर्स में जाकर ही खरीदारी करें। ज्वेलरी, फर्निंचर, परफ्यूम, कपडों की शॉपिंग स्टोर जाकर ही करें क्योंकि इनकी क्वालिटी, गुणवत्ता, साइज को लेकर अलग अलग मापदंड होते हैं। मंहगे आइटम ऑनलाइन ना खरीदें। आप किताबें, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, टिकट अनलाइन खरीद सकते हैं क्योंकि इनको लेकर कोई संदेह नहीं होता है।


अगर आप ऊपर बताई गई सारी बातों का ध्यान रखते हैं तो आपका ऑनलाइन शॉपिंग का अनुभव काफी अच्छा साबित हो सकता है और इसे करने के बाद आपको पछताना नहीं पड़ेगा।


वीडियो देखें