योर मनीः इंश्योरेंस का मकसद सुरक्षा -
Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनीः इंश्योरेंस का मकसद सुरक्षा

प्रकाशित Thu, 13, 2014 पर 12:29  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इंश्योरेंस को निवेश का माध्यम नही मानना चाहिए क्योंकि इंश्योरेसं का मकसद आपकी सुरक्षा होता है। लेकिन अकसर जानकारी ना होने पर या फिर एजेंटों के झांसे में आकार हम ज्यादा से ज्यादा रिटर्न के चक्कर में इंश्योरेंस प्लान खरीद लेते हैं। तो एसे में अब आपको क्या करना चाहिए। योर मनी में आज करेंगें इंश्योरेंस पर चर्चा और आज आपके सवालों के जवाब देंगे प्रोबस इंश्योरेंस ब्रोकर लिमिटेड के आत्रेय भारद्वाज।


सवालः एक मनी बैक पॉलिसी ली है जिसका टर्म- 16 साल है। इसका सम एश्योर्ड 7,50000 रुपये है और प्रीमियम 18236  साल में दो बार चुकाना होता है। अब तक 3 साल में 6 प्रीमियम चुकाए हैं। इस पॉलिसी में हर चौथे साल के आखिर में सम एश्योर्ड का 15 फीसदी वापस मिलेगा। 16 साल पूरे होने पर सम एश्योर्ड का 55 फीसदी और बोनस आदि मिलेगा। क्या ये पॉलिसी ठीक है या इसे बंद कर दें?


आत्रेय भारद्वाजः निश्चित समय पर पैसे की जरूरत को पूरा करने के लिए मनी बैक पॉलिसी ली जाती है। बच्चों की पढ़ाई या अन्य जरूरत को पूरा करने के लिए मनी बैक पॉलिसी बेहतर रहती है। मनीबैक पॉलिसी कम रिटर्न लेकिन सुरक्षित निवेश का अच्छा जरिया है। हालांकि ज्यादा रिटर्न के लिए और लंबे समय के निवेश के लिए मनी बैक पॉलिसी ठीक नहीं होती है। ऐसे में म्युचुअल फंड में निवेश अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। म्यूचुअल फंड में निवेश के साथ ही पर्याप्त बीमा भी जरूरी है। अब आप अपनी पॉलिसी के 3 साल पूरे कर चुके हैं तो चौथा साल भी पूरा कर लें और उसके बाद पॉलिसी से निकलने का फैसला करें।


सवालः पति-पत्नी की सालाना आय 4-5 लाख रुपये और इसमें से 40 फीसदी इनकम निवेश करेंगे। इसके तहत सालाना 1-1.30 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। इसके लिए बेहतर निवेश पर सलाह चाहिए, क्या करना चाहिए?


आत्रेय भारद्वाजः कम उम्र में इंश्योरेंस लेने पर सस्ता प्रीमियम मिल सकता है लेकिन निवेश के लिए इंश्योरेंस के साथ भविष्य की भी प्लानिंग जरूरी होती है। आप लोग सबसे पहले पर्याप्त टर्म इंश्योरेंस प्लान लें। दोनों 25 साल के लिए 25-30 लाख रुपये कवर का टर्म प्लान ले लें। आपके टर्म प्लान का प्रीमियम सालाना 3,000-5,000 रुपये होगा। इसके अलावा अपने और पत्नी के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लें। इसके लिए 3 लाख रुपये तक का फैमिली फ्लोटर प्लान लें। हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम सालाना 4,000 से 6,000 रुपये के बीच होगा। इसके बाद बाकी रकम अलग-अलग म्यूचुअल फंड में निवेश करें।


सवालः सालाना आय 9 लाख रुपये है, मैंने सिर्फ इंश्योरेंस में ही निवेश किया है। कोटक स्मार्ट एडवांटेज जिसका प्रीमियम- 15,000 रुपये सालाना है और सम एश्योर्ड 75,000 रुपये है। इसका टर्म 20 साल रुपये का है। बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस ड्रीम प्लान लिया है जिसका प्रीमियम 12,000 रुपये सालाना है और सम एश्योर्ड 2,09,367 रुपये है और इसका टर्म 25 साल है। मुझे अब 1 करोड़ रुपये का कवर चाहिए तो क्या दोनों पॉलिसी सरेंडर करके नया टर्म प्लान लें?


आत्रेय भारद्वाजः आपके दोनों इंश्योरेंस प्लान यूलिप हैं और बेहतर रिटर्न के लिए दोनों प्लान में फिलहाल बने रहें। 1 करोड़ रुपये के कवर के लिए 25 साल का टर्म प्लान लें और 25 साल के प्लान का सालाना प्रीमियम 11,000 रुपये बनेगा। अगर आप यूलिप प्लान सरेंडर करना चाहें तो कम रिटर्न ऑन इक्विटी वाली पॉलिसी वापस करें। आपके लिए टर्म प्लान के विकल्प में एचडीएफसी लाइफ क्लिक टू प्रोटेक्ट, एसबीआई लाइफ स्मार्ट शील्ड, मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लान और एगॉन रेलीगेयर टर्म प्लान हैं। आप इनमें से कोई भी प्लान अपनी सुविधा के मुताबिक चुन सकते हैं।


वीडियो देखें