Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः आपके निवेश पर बहुमूल्य सलाह

प्रकाशित Sat, 22, 2014 पर 12:57  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सपने देखने का हक सबको है। लेकिन फिर भी ऐसा क्यों होता है, के कुछ लोगों के सपने पूरे होते हैं, और कुछ के नही। सपनों को देखने के साथ साथ उन्हे पूरा करने के लिए सही राह तय करना भी जरूरी होता है। और यहीं काम आता है आपका फाइनेंशियल गाइड योर मनी। हर बार की तरह आज भी योर मनी में हम आपको दिखाएंगें अपने सपने को पूरे करने की सही आर्थिक राह, आज आपके सवालों के जवाब देंगे आंनद राठी फाइनेंशियल सर्विस के फिरोज अजीज।


सवालः म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए 12,000 रुपये हर माह का निवेश कर रहा हूं। गोल्ड में 1,500 रुपये हर माह निवेश का इरादा है। गोल्ड ईटीएफ में निवेश के लिए डीमैट एकाउंट की जरूरत है क्या? गोल्ड ईटीएफ की बजाए क्या गोल्ड म्यूचुअल फंड में निवेश करें? गोल्ड में निवेश पर टैक्स के क्या नियम हैं?


फिरोज अजीजः गोल्ड  ईटीएफ फिजिकल गोल्ड में निवेश करते हैं और गोल्ड ईटीएफ के रिटर्न करीब-करीब फिजिकल गोल्ड की तरह होते हैं। गोल्ड फंड गोल्ड ईटीएफ में निवेश करते हैं इसलिए इनमें ईटीएफ के मुकाबले कम रिटर्न मिलता है। रिटर्न के नजरिए से गोल्ड में निवेश की सलाह नहीं है क्योंकि पिछले एक साल में गोल्ड ईटीएफ और गोल्ड फंड्स ने निगेटिव रिटर्न दिए हैं। गोल्ड में 3 साल से कम का निवेश शॉर्ट टर्म होता है और इसलिए इनकम टैक्स स्लैब के मुताबिक टैक्स लगता है। गोल्ड में 3 साल से ज्यादा का निवेश लॉन्ग टर्म, इंडेक्सेशन के साथ टैक्स की दर 20 फीसदी है। आप खुद के इस्तेमाल के लिए गोल्ड खरीद सकते हैं। गोल्डमैन सैक्स गोल्ड बीईईएस ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं।


सवालः उम्र 57 साल है और म्यूचुअल फंड में 5 लाख रुपये निवेश करना चाहता हूं। सुरक्षित और अच्छे रिटर्न के लिए कौन से फंड में निवेश करूं? क्या म्यूचुअल फंड में निवेश बैंक एफडी से बेहतर रहेगा?


फिरोज अजीजः आप इक्विटी में 30 फीसदी और डेट फंड में 70 फीसदी निवेश करें। इस समय पोर्टफोलियो में इक्विटी का हिस्सा बेहतर रिटर्न देगा और आपके डेट का हिस्सा पोर्टफोलियो को स्थिरता देगा। म्यूचुअल फंड में 11-11.5 फीसदी सालाना रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं, जो बैंक एफडी से ज्यादा है। आप बिड़ला सनलाइट फ्रंटलाइन इक्विटी, एसबीआई मैग्नम ब्लूचिप, फ्रैंकलिन इंडिया कॉरपोरेट बॉन्ड ऑपर्च्युनिटीज और एचडीएफसी कॉरपोरेट डेट ऑपर्च्युनिटीज फंड में निवेश कर सकते हैं।


सवालः 2011 में 1 करोड़ रुपये का एगॉन रेलिगेयर टर्म इंश्योरेंस प्लान लिया है और अब दूसरी कंपनी का प्लान लेना चाहता हूं, सलाह दें।


फिरोज अजीजः एगॉन रेलिगेयर का क्लेम सेटलमेंट रेश्यो कम है और आईआरडीए के मुताबिक एगॉन रेलिगेयर का क्लेम सेटलमेंट रेश्यो 66.82 फीसदी है। क्लेम रिजेक्शन का पॉलिसी पुरानी होने से संबंध नहीं होता है। आपको एचडीएफसी लाइफ से इंश्योरेंस पॉलिसी लेने की सलाह है और आप एचडीएफसी क्लिक टू प्रोटेक्ट टर्म प्लान ले सकते हैं।


सवालः मैं 1 लाख रुपये निवेश करना चाहता हूं और 4 साल बाद घर खरीदना चाहता हूं जिसकी कीमत अभी 20 लाख रुपये है, निवेश योजना कैसे बनाएं?


फिरोज अजीजः 4 साल बाद घर की कीमत करीब 26 लाख रुपये होगी। आप अपने निवेश का 50 फीसदी इक्विटी और 50 फीसदी डेट में लगाएं। इनमें आप सालाना 11-12 फीसदी रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। आप 8,000 रुपये हर माह की एसआईपी करें, हर साल उसे 10 फीसदी से बढ़ाएं। इससे 4 साल बाद 7 लाख रुपये जमा हो सकते हैं। इससे घर का डाउन पेमेंट कर बाकी रकम के लिए लोन ले सकते हैं। आप इन फंड में निवेश कर सकते हैं- मिराए एसेट इंडिया ऑपर्च्युनिटीज, आईसीआईसीआई प्रू वैल्यू डिस्कवरी फंड, फ्रैंकलिन इंडिया शॉर्ट टर्म इनकम फंड और आईसीआईसीआई प्रू रेगुलर सेविंग्स फंड।


वीडियो देखें