Moneycontrol » समाचार » निवेश

क्या होता है स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड

प्रकाशित Fri, 28, 2014 पर 11:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अक्सर हम बात करते हैं क्रेडिट कार्ड की लेकिन इस शो में बात की जाएगी स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड की। स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड क्या हैं, स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड में अलग क्या है, ये किनको जारी किया जाता है, इनको जारी करने की शर्तें क्या हैं? इन सारी बातों की जानकारी देंगे बोनांजा पोर्टफोलियो के अचिन गोयल।


अचिन गोयल के मुताबिक स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड 18 साल से ज्यादा उम्र के छात्रों को मिलते हैं। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बैंक एफडी के एवज में मिलते हैं जिसकी क्रेडिट लिमिट बैंक एफडी में जमा रकम की 90 फीसदी होती है। ये क्रेडिट कार्ड कम ब्याज दरों पर दिए जाते हैं जिनकी ज्वाइनिंग फीस जीरो या काफी कम होती है।


अचिन गोयल ने बताया कि आमतौर पर बैंक 1 साल में तय रकम खर्च करने पर सालाना चार्ज खत्म कर देते हैं।कुछ बैंक कार्ड गुम होने की शिकायत के 12 घंटे पहले और बाद में जीरो देनदारी की सुविधा भी देते हैं।


अचिन गोयल के मुताबिक स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का क्रेडिट पीरियड 45-55 दिन होता है और एफडी की रकम बढ़ने के साथ क्रेडिट लिमिट भी बढ़ सकती है। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आईटीआर, सैलरी स्लिप जैसे दस्तावेज की जरूरत नहीं होती। 


अचिन गोयल ने बताया कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के कई फायदे हैं। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड होने पर छात्रों को इमरजेंसी फंड के लिए फिक्र करने की जरूरत नहीं होती और छात्रों को क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने का अनुभव मिलता है।


वीडियो देखें