Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

कैसे करें इंटरनेशनल हॉलीडे की प्लानिंग

प्रकाशित Fri, 05, 2014 पर 11:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हम सभी इंटरनेशनल हॉलीडे पर जाना चाहते हैं। लेकिन इंटरनेशनल हॉलीडे पर जाने के पहले हमें कुछ बातों का ख्याल रखने की जरूरत होती है। इंटरनेशनल हॉलीडे की प्लानिंग कैसे करें यह बताने के लिए हमारे साथ हैं रूंगटा सिक्योरिटीज के हर्षवर्धन रूंगटा।


हर्षवर्धन रूंगटा के मुताबिक इंटरनेशनल हॉलीडे पर जाने के पहले इसकी फाइनेंलियल प्लानिंग कर लें और यह निश्चित कर लें कि आपको अपने हॉलीडे ट्रिप पर कितना खर्च करना है। उन्होंने कहा कि प्लानिंग करके हर कोई इंटनेशनल हॉलीडे पर जा सकता है। इसके लिए हमें अपनी आय और खर्च में संतुलन बनाने की जरूरत होती है।


हर्षवर्धन रूंगटा ने कहा कि हमें सबसे पहले यह अनुमान लगा लेना चाहिए कि छुट्टी वाली जगह पर कितना खर्च हो सकता है। हवाई खर्चे का अनुमान तो आसानी से लगाया जा  सकता है। हमें अपने इंटरनेशनल हॉलीडे पर जाने से पहले ही होटल ढूंढ कर उस पर आने वाले खर्च का अनुमान लगा लेना चाहिए। और इस अनुमानित लागत के मुताबिक पैसा इकट्ठा करने की कोशिश करनी चाहिए।


हर्षवर्धन रूंगटा के मुताबिक इंटरनेशनल हॉलीडे की प्लानिंग करते समय विदेशी मुद्रा के उतार-चढ़ाव को भी ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा जिस देश जा रहे हों उसकी करेंसी की खरीद भी कर लेनी चाहिए। हर्षवर्धन रूंगटा ने कहा कि इंटरनेशनल हॉलिडे के दौरान हमें अपने खर्च को नियंत्रण में रखने की कोशिश करनी चाहिए।


वीडियो देखें