Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: कैसे कंट्रोल करें घर का बजट

प्रकाशित Sat, 13, 2014 पर 15:57  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

घर का बजट कंट्रोल करना सबसे मुश्किल टास्क होता है। हमारी बेहतर होती लाइस्टाइल से हमारे खर्च भी बढ़ते रेहते हैं और जाने अनजाने महिने के अंत में हमें पता चलता है कि इस महिने कोई सेविंग ही नहीं हुई। ऐसी स्थिति से बचने के तरीके बता रहे हैं फाइनेंसियल प्लानर अर्णव पांड्या।


अर्णव पांड्या के मुताबिक आप अपने बाहर के खाने और सिनेमा देखने के खर्च में थोड़ी सी समझदारी दिखा कर अच्छी बचत कर सकते हैं। बड़े-बड़े होटल और रेस्टोरेंट हैप्पी ऑवर की सुविधा देते हैं। जिसमें खाने पर डिस्काउंट दिए जाते हैं। इन  हैप्पी ऑवरों का फायदा उठाकर आप अपने बाहर खाने के खर्च में कटौती कर सकते हैं। इसी तरह मल्टी प्लेक्स हफ्ते के किसी खास दिन अपने टिकट सस्ते रखते हैं। इस खास दिन को सिनेमा जाकर आप अपने सिनेमा देखने के खर्च को घटा सकते हैं।


अर्णव पांड्या ने कहा कि आप अपने निजी और घरेलू उपयोग की चीजों की बल्क पर्चेंजिंग करके के भी बचत हासिल कर सकते हैं। इसलिए किराने का सामान इकट्ठा खरीदें। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल अप्लायंसों की खरीद के समय उनकी एनर्जी एफिशिएंसी पर ध्यान रखना बहुत जरूरी होता। हो सकता है कि ज्यादा एनर्जी एफिशिएंट अप्लायंस खरीदते वक्त महंगे लगें लेकिन लंबे समय में उनसे बिजली के बिल में जो कमी आती है, वह बहुत फायदेमंद होती है। बिजली के बिल में कटौती के लिए घर में एलईडी या सीएफएल लगाएं।


अर्णव पांड्या ने कहा कि अपने घरेलू बजट में कटौती करने के लिए कोई बड़ी खरीदारी करने के पहले 2-3 दुकानों पर पूछताछ करें और सेल या ऑफर्स के दौरान खरीद करें। खरीदे जाने वाले सामान के कीमत की तुलना तो अब ऑनलाइन भी की जा सकती है। अर्णव पांड्या के मुताबिक घरेलू बजट में बचत हासिल करने के लिए बैंक के क्रेडिट या डेबिट कार्ड के ऑफर्स का भी फायदा उठाया जा सकता है।


वीडियो देखें