Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: सुलझाएं निवेश से जुड़ी उलझन

प्रकाशित Sat, 20, 2014 पर 14:28  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

घर और कार खरीदने जैसे बड़े वित्तीय लक्ष्य हों या बच्चों की पढ़ाई और शादी के लिए पैसे जुटाने की जरूरत, ये तभी मुमकिन हैं जब आप शुरू से ही ना सिर्फ बचत बल्कि निवेश की आदत डालें। सही तरीके से निवेश के लिए जरूरी है सही फाइनेंशियल प्लानिंग। यहां आपको आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेज के डायरेक्ट फिरोज अजीज बता रहे हैं कि कैसे करें आप अपनी मेहनत की कमाई का सही तरीके से निवेश।


सवाल: मेरी उम्र 32 साल है और वार्षिक आय 3.6 लाख रुपये है। मेरे परिवार में मैं और मेरी पत्नी के अलावा 1 तीन साल की बेटी है। मैं एलआईसी जीवन सरल में हर साल 24 हजार रुपये और जमा करता हूं। इसके अलावा मैंने 5 लाख का क्रिटिकल केयर टर्म प्लान ले रखा है। मैं 15 साल में अपनी बेटी की पढ़ाई के लिए 15 लाख रुपये, 20 साल में उसकी शादी के लिए 30 लाख रुपये और अपने रिटायरमेंट के लिए 50 लाख रुपये जुटाना चाहता हूं। मैं एसआईपी के जरिए म्युचुअल फंड में 5,000 रुपये हर महीने निवेश कर सकता हूं, किन प्लान में निवेश करूं?


जवाब: आपके लक्ष्य लंबी अवधि के हैं। आप इक्विटी और डेट में 65:35 के अनुपात में निवेश करें। इस निवेश से आप सालाना 12-13 फीसदी रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। आपको अपने सभी लक्ष्य हासिल करने के लिए आगले 28 साल तक 7,500 रुपये प्रति माह की एसआईपी करनी होगी। सालाना 12 फीसदी रिटर्न से ही आपके सभी लक्ष्य हासिल हो पाएंगे।


आपको सलाह कि आप लार्ज कैप: मिरे एसेट इंडिया ऑपर्च्युनिटी,मिडकैप: एसबीआई मैग्नम मिडकैप, डेट फंड: एचडीएफसी कॉरपोरेट डेट ऑपर्च्युनिटी में निवेश करें।



सवाल: मैं अपने नवजात शिशु के लिए निवेश करना चाहता हूं और अगले 20 साल में 70 लाख रुपये जुटाना चाहता हूं। मैं यूटीआई रिटायरमेंट फंड में 2,000 रुपये हर माह और एसबीआई ब्लूचिप फंड में 1,500 रुपये हर माह निवेश कर रहा हूं। इसके अलावा मैंने एसबीआई ब्लूचिप फंड में 5,000 एकमुश्त निवेश कर रखा है। मुझे 20 साल में 70 लाख रुपये और रिटायरमेंट के लिए 1 करोड़ रुपये की जरूरत है। मैं 3,000 प्रति माह का निवेश और कर सकता हूं, सलाह दें।


जवाब: आपके लक्ष्य और निवेश का नजरिया दोनों लंबी अवधि के हैं। आपके लिए एसेट एलोकेशन तय करना जरूरी है। आप इक्विटी और डेट में 65:35 के अनुपात में निवेश करें। इससे आप सालाना 12-13 फीसदी रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। आपको अपना लक्ष्य करने के लिए हर महीने 6,500 रुपये निवेश करना होगा और अपने निवेश में हर साल 5 फीसदी की बढ़ोतरी करनी होगी। यूटीआई रिटायरमेंट फंड हाइब्रिड फंड है आप यूटीआई रिटायरमेंट के बजाय इक्विटी और डेट फंड में अलग-अलग निवेश करें।


हमारा सुझाव है की आप लार्ज कैप: एसबीआई मैग्नम ब्लूचिप, बिड़ला सनलाइफ फ्रंटलाइन इक्विटी, मिडकैप: एचडीएफसी मिडकैप ऑपर्च्युनिटी, डेट फंड: फ्रैंकलिन इंडिया कॉरपोरेट डेट ऑपर्च्युनिटी, आईसीआईसीआई प्रु रेगुलर सेविंग्स में निवेश करें।


वीडियो देखें