Moneycontrol » समाचार » टैक्स

कैसे मिलेगा कम टीडीएस काटने का सर्टिफिकेट

प्रकाशित Wed, 31, 2014 पर 14:57  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आइए टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया से जानते है टैक्स से जुड़ी आपकी उलझनों पर हल।


सवाल : टीडीएस कम कटे इसलिए क्या करें?


सुभाष लखोटिया : कम टीडीएस कटे इसलिए करदाता आईटी विभाग से सेक्शन 197 के तहत कम टीडीएस काटने का सर्टिफिकेट ले सकता है। इस बारे में पूरी जानकारी आपको रुल नं 28एए में मिल सकती है। आप असेसिंग अधिकारी को कम टीडीएस काटने की अर्जी दे सकते हैं। अर्जी मिलने पर आईटी अधिकारी कम टीडीईस या टैक्स नहीं काटने का सर्टिफिकेट दे सकता है। टीडीएस सर्टिफिकेट के लिए पहले अधिकारी कई बातों पर गौर करेगा।


अधिकारी पहले पिछले 3 साल की अनुमानित या रिटर्न में दिखाई इनकम पर टैक्स देखेगा। इसके अलावा इनकम टैक्स और वेल्थ टैक्स के तहत मौजूदा देनदारी और अर्जी देने के समय असेसमेंट ईयर के लिए एडवांस टैक्स की देनदारी पर गौर करेगा। साथ ही अर्जी देने के समय तक कितना टीडीएस काटा गया है और अर्जी की तारीख तक पिछले साल जमा किया गया टीडीएस देखेगा। करदाता कम टीडीएस की अर्जी फॉर्म नंबर 13 में दे सकते है। सर्टिफिकेट टीडीएस काटने वाले व्यक्ति को ये सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा।       
   
सवाल : क्या शादीशुदा बेटी के पीपीएफ अकाउंट में पैसा जमा कर टैक्स छूट मिलेगी? 


सुभाष लखोटिया : शादीशुदा  बेटी के पीपीएफ अकाउंट में पिता निवेश कर सकते हैं। पिता को बेटी के पीपीएफ अकाउंट निवेश पर सेक्शन 80सी के तहत छूट का फायदा भी मिल सकता है।


सवाल : असेसमेंट ईयर 2013-14, असेसमेंट ईयर 2012-2013 और असेसमेंट ईयर 2011-2012 का 18,000 रुपये रिफंड नहीं मिला, अब क्या करें? 


सुभाष लखोटिया : बीते 3 साल के रिफंड के लिए आप अपने असेसिंग अधिकारी को पत्र लिखें और उस पत्र में रिटर्न जमा करने की तारीख, रिटर्न का प्रूफ, रिफंड की राशी सब लिखें। आईटी अधिकारी से सारी जानकारी के साथ मिलें और इसतरह आपको अपना रिफंड जरूर मिलेगा। 


वीडियो देखें