योर मनी: जल्दी निवेश से मिलेंगे फायदे -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनी: जल्दी निवेश से मिलेंगे फायदे

प्रकाशित Sat, 17, 2015 पर 16:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हम विशेषज्ञों की सलाह के जरिए आपकी फाइनेंशियल प्लानिंग को बेहतर से बेहतर बनाने की  कोशिश करते आज आपको सलाह देने के लिए हमारे साथ हैं वाइज इनवेस्ट एडवाइजर्स के हेमंत रुस्तगी। लेकिन सवाल जवाब का सिलसिला शुरू करने के पहले आपको बता दें कि रिजर्व बैंक गर्वनर ने सबको चौंकाते हुए रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती कर दी है। आरबीआई ने रेपो रेट 8 फीसदी से घटाकर 7.75 फीसदी कर दिया है। रिजर्व बैंक के दरों में कटौती के बाद बैंकों ने कर्ज सस्ता करना शुरू कर दिया है। दरें घटने का सीधा असर आपकी ईएमआई पर पड़ेगा। अगर आपने 20 साल के लिए 30 लाख का लोन लिया है तो आपकी ईएमआई करीब 508 रूपये घट जाएगी। और ग्राहकों के लिए अच्छी बात ये है कि बजट के बाद एक और रेट कट हो सकता है।


ब्याज दरें घटने से डेट और इक्विटी दोनों तरह के निवेशकों को फायदा होगा। ब्याज दरें घटने का इनकम फंड पर असर होगा। इसके अलावा इससे कंपनियों की लागत कम होगी। लेकिन अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो सिर्फ दरें घटने के कारण निवेश ना करें बल्कि निवेश के अन्य पहलुओं को भी ध्यान में रखें। अब शुरु करते हैं सवाल जवाब का सिलसिला।


सवाल: मेरी उम्र 26 साल है और मेरी सैलरी 7800 रुपये महीना है। 20 साल बाद बच्चों की पढ़ाई और रिटायरमेंट के लिए के लिए पैसा चाहिए। मैं पोस्टल इंश्योरेंस 1950 रुपये प्रति माह प्रीमियम जमा करता हूं। एलआईसी की पॉलिसी के लिए प्रति वर्ष 8,853 रुपये प्रीमियम जमा करता हूं। इसके अलावा फ्रैंकलिन ब्लूचिप में 1500 रुपये की एसआईपी और आईसीआईसीआई प्रू डिस्कवर प्लान में 15,000 रुपये का एकमुश्त निवेश कर रखा है। मेरे पोर्टफोलियो पर सलाह दें।


जवाब: आप 26 साल की उम्र से निवेश के बारे में सोच रहे हैं ये अच्छी बात है। जल्दी निवेश शुरू करने के कई फायदे होते हैं। लंबे समय में आपका पैसा ज्यादा रिटर्न देगा। आपके पोर्टफोलियो में आपके रिस्क पूरी तरह कवर होने चाहिए। आप जल्दी से टर्म इंश्योरेंस खरीद लें। लक्ष्य और समय तय करके निवेश करना अच्छी बात है। आपके दोनों फंड अच्छे हैं। आप आईसीआईसीआई प्रू डिस्कवरी फंड में 2000 रुपये की एसआईपी करें। आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी फंड में 3,000 रुपये की खरीद करें।


वीडियो देखें