Moneycontrol » समाचार » टैक्स

बच्चों के पढ़ाई खर्च पर कैसे बचाएं टैक्स

प्रकाशित Tue, 03, 2015 पर 10:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हर हफ्ते टैक्स, निवेश, बचत से जुड़े सवालों के जवाब देता है टैक्स गुरू। टैक्स से जुड़ा कोई ऐसा सवाल नहीं है जिसका जवाब टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया ना दे सकें। तो आइये जानते हैं क्या हैं आपकी टैक्स समस्याएं और क्या हैं उनके कारगर उपाय। आज टैक्स गुरू आपके बच्चों की पढ़ाई पर होने वाले खर्च पर टैक्स छूट के उपाय बता रहे हैं।


सवालः बच्चों की पढ़ाई के लिए क्या अलग से कोई टैक्स छूट मिलती है?


सुभाष लखोटिया: बच्चों की पढ़ाई की फीस के लिए सेक्शन 80सी के तहत आपको टैक्स छूट मिल सकती है। ये नियम सिर्फ ट्यूशन फीस के लिए ही मान्य है। डेवपमेंट फीस, डोनेशन, आदि पर इसके तहत छूट नहीं मिलती है। केवल पढ़ाई के लिए जो स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी की फीस होती है उसके लिए ये छूट मिलती है। टैक्स छूट केवल भारत में बच्चों की पढ़ाई के लिए मिलती है। सिर्फ 2 बच्चों की पढ़ाई के लिए ही छूट मिलती है। एचयूएफ को बच्चों की पढ़ाई के लिए टैक्स छूट नहीं मिलेगी।


सवालः नर्सरी की पढ़ाई के लिए दी गई फीस पर क्या टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं?


सुभाष लखोटिया: स्कूल को दिए गए पूरे पेमेंट में से सिर्फ ट्यूशन फीस पर आपको छूट मिलेगी। बाकी खर्चों के पेमेंट पर टैक्स छूट नहीं मिलती है। नर्सरी से लेकर यूनिवर्सिटी तक की पढाई के लिए आपको टैक्स छूट मिलेगी।


सवालः बच्चे की पढ़ाई के लिए 21,600 रुपये स्कूल फीस दी। ऑफिस से 15,000 रुपये बतौर सीईए मिले। कितनी राशि पर टैक्स छूट मिलेगी?


सुभाष लखोटियाः आप पूरी 21,600 रुपये की फीस पर टैक्स छूट मिल सकती है। सैक्शन 80सी के तहत आपको पूरी स्कूल फीस पर टैक्स छूट मिल सकती है।


सवालः स्कूल की फीस पर किए गए खर्च का पीरियड कौनसा होगा? क्या डेट ऑफ पेमेंट मान्य होगा या पेमेंट पीरीयड के आधार पर टैक्स छूट मिल सकेगी?


सुभाष लखोटियाः पढ़ाई के लिए किए खर्च में से सिर्फ ट्यूशन फीस पर टैक्स छूट मिल सकती है। 1 अप्रैल से 31 मार्च तक किए पेमेंट के लिए ही ट्यूशन फीस पर छूट मिलेगी। एनुअल फीस पर किसी तरह की छूट नहीं है और ये छूट केवल वित्त वर्ष में किए पेमेंट के लिए ही मिलेगी।


सवालः शादीशुदा बेटी की पढ़ाई के लिए ट्यूशन फीस दी है। क्या सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट का फायदा मिलेगा?


सुभाष लखोटियाः माता-पिता बच्चों की पढ़ाई के लिए ट्यूशन फीस दे सकते हैं और शादीशुदा बच्चों की पढ़ाई के लिए भी अगर ट्यूशन फीस दे रहे हैं तो उसपर टैक्स छूट ले सकते हैं।


वीडियो देखें