Moneycontrol » समाचार » बीमा

माता-पिता के लिए हेल्थ प्लान, क्या है जरूरी

प्रकाशित Wed, 04, 2015 पर 12:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एक कंपलीट फाइनेंशियल गाइड होने का मतलब होता है, न सिर्फ आपको सही निवेश की सलाह देना, बल्कि निवेश का मकसद भी बताना। यहां आपके सवालों के जवाब के जरिए निवेश से संबंधित गुरुमंत्र देने के लिए हमारे साथ हैं सीएफपी और रूंगटा सिक्योरिटीज के हर्षवर्द्धन रुंगटा।


सवाल: मैं बेंगलुरु में काम कर रहा हूं, लेकिन मेरे माता-पिता छत्तीसगढ़  में रहते है। मैं अपने माता-पिता के लिए एक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेना चाहता हूं। मुझे अपनी कंपनी की तरफ से पहले से ही 5 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिला हुआ है। मुझे कुछ लोगों ने सलाह दी है कि उम्र में बहुत ज्यादा अंतर को देखते हुए मैं अपने पैरेंट्स के फ्लोटर में अपना नाम न शामिल करूं। मुझे अपने माता-पिता के लिए एक अच्छे हेल्थ प्लान के बारे में सुझाव दें। उस प्लान को वरीयता दूंगा रायगढ़ या छत्तीसगढ़ में अच्छा हॉस्पिटल नेटवर्क होगा। ये भी बताएं कि इस हेल्थ प्लान को कर छूट के लिए कैसे उपयोग में लाया जा सकता है?


जवाब: आप अपने फेमिली फ्लोटर पॉलिसी में अपने पैरेंट्स को न शामिल करें, क्योंकि फेमिली फ्लोटर पॉलिसी के प्रीमियम की गणना परिवार के सबसे ज्यादा उग्र के सदस्य की आयु के आधार पर की जाती है। इस लिए आप अपने माता-पिता के लिए अलग पॉलिसी लें। उनको अपनी पॉलिसी में न जोड़े। आपके सवाल को ध्यान में रखते हुए हम आपको अपोलो म्युनिख की पॉलिसी लेने की सलाह देंगे। जिस पर सेक्शन 80डी के तहत कर छूट भी प्राप्त होगा।


सवाल: मैं म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहता हूं। मैं अभी तक शेयर बाजार में कोई निवेश नहीं किया है। कृपया मुझे निवेश की शुरुआत करने के लिए कुछ अच्छे म्यूचुअल फंड बताएं। मैं एसआईपी के जरिए हर माह 6000 रुपये निवेश करना चाहता हूं।


जवाब: चूंकि आप एक नए निवेशक हैं, इसलिए आप अपना निवेश पैसिवली मैनेज्ड इंडेक्स फंड के जरिए शुरू करें। आप अपनी पूरी धनराशि आईडीएफसी निफ्टी फंड- ग्रोथ प्लान में निवेशित करें। एक बार जब आप इक्विटी निवेश के साथ सहज हो जाएं तो दूसरे एक्टिवली मैनेज्डफंडों में निवेश करें।


वीडियो देखें