Moneycontrol » समाचार » निवेश

कैसे जुटाएं रिटायरमेंट के लिए 10 करोड़ रु

प्रकाशित Fri, 20, 2015 पर 12:32  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर सही प्लानिंग हो तो बड़े बड़े सपनों को पूरे करना भी काफी आसान हो जाता है। हमारा फोकस हमेशा आपकी पूरी फाइनेंशियल प्लानिंग पर होता है, जिसके लिए जरूरी है इन्वेस्टमेंट के साथ साथ इंश्योरेंस की भी सही समझ। यहां आपके निवेश और इंश्योरेंस से जुड़े सवालों के जवाब दे रहें हैं आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेज के डायरेक्टर और हेड ऑफ इंवेस्टमेंट प्रोडक्ट्स, फिरोज अजीज।


सवाल: मेरी सैलरी 60 हजार रुपये महीने है। मैं एलआईसी की चार पॉलिसियों में सलाना 35000 रुपये का निवेश करता हूं। मैंनें अवीवा लाइफ का 28 लाख का प्लान ले रखा है जिसमें 14 हजार रुपये सालाना निवेश करता हूं। इसके अलावा मैंने फरवरी 2015 से एचडीएफसी टैक्स सेवर में 2000 रुपये महीने का निवेश शुरु किया है। मैं 35 साल की उम्र तक के लिए एक करोड़ के टर्म प्लान लेना चाहता हूं। साथ ही रिटायरमेंट प्लान के बारे में भी जानना चाहता हूं। कृपया सुझाव दें।


जवाब: आप अपनी इंश्योरेस जरूरत के लिए एचडीएफसी क्लिक 2प्रोटेक्ट प्लस ऑनलाइन टर्म प्लान पर विचार कर सकते हैं। जहां तक आपकी वर्तमान इंश्योरेस पॉलिसियो का सवाल है। अवीवा लाइफ शील्ड एक ऑफलाइन टर्म प्लान है जिससे बाहर निकल कर आप ऊपर बताया गया ऑनलाइन टर्म प्लान लें जिसमें आपको कम प्रीमियम में ज्यादा कवर मिलेगा।


अपने लंबे अवधि के लक्ष्यों के लिए आप अपने निवेश का 70 फीसदी इक्विटी और 30 फीसदी डेट में निवेश करें। इससे आपको 13 फीसदी सालाना रिटर्न मिल सकता है। आपको सलाह है कि अपने इक्विटी एलोकेशन के तहत आप एचडीएफसी इक्विटी फंड, मिरे असेट इंडिया अपॉर्च्युनिटी फंड, एसबीआई मिड कैप फंड में निवेश कर सकते हैं। डेट एलोकेशन के तहत आप आईसीआईसीआई प्रू रेग्यूलर सेविंग फंड और फ्रैंकलिन इंडिया कॉर्पोरेट बॉन्ड फंड में निवेश करें।


सवाल: मैं सरकारी कर्मचारी हूं। मेरी सालाना आय 6 लाख रुपये है। वर्तमान में मैं अलग-अलग म्युचुअल फंडों में 25000 रुपये महीने निवेश कर रहा हूं। इस के अलावा मैं पीपीएफ में हर महीने 3000 निवेश करता हूं। मैं आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मैक्सिमाइजर फंड में 60,000 रुपये का निवेश कर रहा हूं। मुझो 1 साल बाद 3 लाख रुपये घर खरीद के लिए चुकाने है। बच्चे की पढ़ाई के लिए 17 साल बाद मुझे 50 लाख रुपये चाहिए। बच्चे की शादी के लिए 25 साल बाद मुझे 80 लाख रुपये चाहिए। 33 साल बाद मुझे अपने रिटायरमेंट के लिए 10 करोड़ रुपये चाहिए। क्या मैं अपने वर्तमान निवेश से इन लक्ष्यों को हासिल कर पाऊंगा। या इनमें किसी फेरबदल की जरूरत है।


जवाब: आपने काफी कम उम्र में निवेश करना शुरू कर दिया है ये बहुत अच्छी बात है। आप लंबी अवधि में कम्पाउंडिंग के प्रभाव से एक अच्छी धनराशि जुटा सकेंगे। चूंकि आपके अधिकांश लक्ष्य लंबी अवधि के लिए हैं इस लिए आप अपने निवेश का 70 फीसदी इक्विटी और 30 फीसदी डेट में निवेश करें।  इससे आपको 13 फीसदी सालाना रिटर्न मिल सकता है। प्रॉपर्टी के लिए किए जाने वाले भुगतान के लिए अपको सलाह है कि आप इसके लिए अपने इक्विटी म्युचुअल फंड में किए गये निवेश को उपयोग में लाएं। इक्विटी म्युचुअल फंड में किया जाने वाला आपका 25000 प्रति माह का निवेश और पीपीएफ में किया जाने वाला 3000 रुपये प्रति माह का निवेश आपके लंबी अवधि के लक्ष्यो के लिए होगा। आपको सलाह है कि आप एसबीआई मैग्नम ब्लूचिप फंड में 5000 रूपये, आईसीआईसीआई फोकस्ड ब्लूचिप फंड में 5000 रुपये, एचडीएफसी मिड कैप अपॉर्च्युनिटीज फंड में 5000 रुपये, आईसीआईसीआई प्रू वैल्यू डिस्कवरी फंड में 5000 रुपये, बीएनपी पारिबा मिड कैप फंड में 2000 रुपये और बीएनपी पारिबा मिड लांग टर्म इक्विटी फंड में 3000 रुपये का निवेश करें।


वीडियो देखें