Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » टैक्स

सर्विस टैक्स में बढ़त, कैसे संभालें घर का बजट!

प्रकाशित Sat, 07, 2015 पर 13:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बजट 2015 में सर्विस टैक्स बढाकर, वित्त मंत्री ने हमारे घर के बजट को आउट ऑफ बजट बनाने में कोई कसर नही छोडी, लेकिन इस बढे़ हुए सर्विस टैक्स के बाद भी, कैसे आप कम खर्च में आपना घर चला सकते हैं, इस पर आपको सलाह दे रहे हैं एटिका वेल्थ मैनेजमेंट के एमडी और सीईओ गजेंद्र कोठारी।


बजट 2015 में सरकार ने सर्विस टैक्स की दर 12.36 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी कर दी है। इसके अलावा 2 फीसदी स्वच्छ भारत सेस भी लगेगा, हालांकि इसकी तारीख अभी तय नहीं की गई है। 2 फीसदी स्वच्छ भारत सेस के बाद सर्विस टैक्स की प्रभावी दर 14.28 फीसदी होगी। सर्विस टैक्स बढ़ने का असर कमोबेश हर चीज पर होगा। रेस्टोरेंट में खाना, ब्यूटी पार्लर, ऑनलाइन पेमेंट, ट्रैवल, इंश्योरेंस सभी महंगे  हो जाएंगे और हम सर्विस टैक्स में बढ़ोतरी को नजरअंदाज नहीं कर सकते।


गजेंद्र कोठारी के मुताबिक हमें बढ़े सर्विस टैक्स से बचने के लिए ग्रुप में खरीदारी करनी चाहिए और डिस्काउंट का फायदा उठाने की कोशिश करनी चाहिए। आप ग्रुपॉन जैसी कंपनियों के ऑफर का फायदा उठा सकते हैं। इस के साथ ही हमें सर्विस टैक्स की मार से बचने के लिए कंपनियों के सालाना सेल में ही खरीदारी करनी चाहिए। अगर कहीं जाना हो तो एयर टिकट एडवांस में ही खरीद लें। एयरलाइन कंपनियों के फ्लैश सेल्स में टिकट खरीदने को तरजीह दें। इन तरीकों से सर्विस टैक्स से अच्छा बचाव हो सकता है।


वीडियो देखें