Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस से जुड़े आपके सवालों के जवाब

प्रकाशित Sat, 21, 2015 पर 15:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आइए योर मनी में हम अपना पैसा डॉटकॉम के डायरेक्टर हर्ष रुंगटा से जानेंगे आपके इंश्योरेंस और निवेश से जुड़े आपके सवालों के जवाब। 


सवाल : 18 साल पहले किडनी ट्रांसप्लांट कराया था, कोई भी कंपनी इंश्योरेंस नहीं दे रही है, क्या नए इंश्योरेंस बिल के बाद मुझे जैसे लोगों को इंश्योरेंस मिल सकेगा?


हर्ष रूंगटा : इंश्योरेंस एक जैसे रिस्क को दूर करने के सिद्धांत पर काम करता है। ट्रांसप्लांट जैसे मामलों में रिस्क काफी बढ़ जाता है। बढ़े रिस्क को सिर्फ ज्यादा प्रीमियम से दूर नहीं किया जा सकता है। आपको लाइफ या हेल्थ इंश्योरेंस मिलने की उम्मीद बेहद कम है। इंश्योरेंस कानून में बदलाव के बाद भी आपको इंश्योरेंस मिलना मुश्किल है। किडनी ट्रांसप्लांट की बात छिपाकर पॉलिसी लेना धोखाधड़ी कहला सकती है। 


सवाल : मेरी उम्र 28 साल है और मेरे पास कोई टैक्स सेविंग या इंश्योरेंस प्लान नहीं है। 101-5 साल के लिए प्रति माह 5000 रुपये का निवेश करना चाहता हूं। यूलिप और म्युचुअल फंड में क्या बेहतर होगा?


हर्ष रूंगटा : आपको 10 साल से ज्यादा के अवधि के लिए इक्विटी में निवेश करना चाहिए। यूलिप के मुकाबले इक्विटी म्युचुअल फंड में निवेश बेहतर हो सकता है। इक्विटी म्युचुअल फंड में फंड बदलने का विकल्प मौजूद है जो यूलिप में नहीं है। टैक्स छूट के लिए ईएलएसएस में निवेश करने का विकल्प भी है।


वीडियो देखें