Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरू: जानें नये वित्त वर्ष की टैक्स प्लानिंग

प्रकाशित Sat, 04, 2015 पर 15:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स का नाम आते ही लोग परेशान हो जाते हैं लेकिन टैक्स गुरू का नाम आते ही सारी परेशानियां दूर हो जाती है। हर हफ्ते सीएनबीसी आवाज़ के साथ जुड़कर आप बचा सकते हैं अपना टैक्स। टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया से जानें आपकी सारी परेशानियों के हल।


सवालः लखोटिया जी वित्त वर्ष 2015-16 शुरू हो गया है। और इस नए वित्त वर्ष में हमारी टैक्स प्लानिंग कैसी होनी चाहिए? लखोटिया जी आप टैक्स पेयरों को नए वित्त वर्ष के लिए क्या टिप्पस देना चाहेंगे?


सुभाष लखोटियाः अगर आप चाहते है कि वित्त वर्ष 2015-16 आपके लिए बेहतर हो तो कुछ महत्वपूर्ण टिप्पस का ध्यान रखें। सबसे पहले तो आयकर की धारा 80 सी के तहत आयकर में मिलने वाली 1.50 लाख रुपये की छूट लेने के लिए ये प्लानिंग करें की आपको कहां निवेश करना है।


दूसरी महत्वपूर्ण बात जो केवल इंडिविजु्अल टैक्स पेयर्स के लिए है, वह है कि एनपीएस में निवेश करके सेक्शन 80सीसीडी(1बी) के तहत 50,000 रुपये की अतिरिक्त छूट लें।


तीसरी महत्वपूर्ण बात ये है कि मेडिक्लेम पॉलिसि प्रीमियम पर सेक्शन 80डी के तहत मिलने वाली 25000 रुपये की छूट का फायदा उठाएं।


चौथा प्वाइंट ये है कि अगर आपने अभी तक परिवार की अन्य इकाई की इनकम टैक्स फाइल नहीं बनाई है तो उनकी फाइल भी बना लें, उनके लिए भी 80 सी की छूट मिलना शुरू हो जाएगी। आपको परिवार के हर सदस्य की आईटी फाइल बना लेना चाहिए।


अगला प्वाइंट ये है कि अगर अभी तक आपके घर में एचयूएफ की फाइल नहीं बनी है तो इस वित्त वर्ष में एचयूएफ की फाइल जरूर बना लें।


सवालः एक सेक्शन जो हमें दिलाता है 1.50 लाख तक की छूट वह है सेक्शन 80 सी। तो लखोटिया जी वित्त वर्ष शुरू हो गया है। तो क्या हम अभी से ही निवेश करना शुरू कर दें या थोड़ा इंतजार करके निवेश करें?


सुभाष लखोटियाः ये छूट पाने के लिए आप पूरे वित्त वर्ष में अपनी मर्जी से निवेश कर सकते हैं। लेकिन पीपीएफ में जल्द से जल्द निवेश करेंगे तो फायदे में रहेंगे। इसी तरह इस छूट का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाने के लिए ईएलएसएस में भी जल्द से जल्द समय रहते निवेश करें। अगर सुकन्या समृद्धि स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो भी जल्द निवेश करना अच्छा रहेगा। जिन स्कीमों में रिटर्न टैक्स फ्री है उनमें जल्द निवेश करना फायदेमंद रहेगा।


वीडियो देखें