Moneycontrol » समाचार » निवेश

सुकन्या समृद्धि स्कीम, कैसे संवारें बेटी का कल

प्रकाशित Fri, 17, 2015 पर 11:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीएनबीसी-आवाज की फाइनेंसियल मुहिम योर मनी के जरिए, हमारी ये कोशिश है के हमारे दर्शक न सिर्फ निवेश की सही राह चुने, बल्कि उनमें फाइनेंशियल जागरूकता भी आए। योर मनी में आपके फाइनेंशियल प्लानिंग से जुड़े सभी सवालों का जवाब देंगे वाइजइनवेस्ट एडवाइजर्स के सीईओ हेमंत रुस्तगी।


सवाल:  मेरी उम्र 40 साल और मासिक आय 40 हजार रुपये है। मैने एलआईसी की अलग-अलग पॉलिसियों में कुल 450000 रुपये निवेश कर रखे हैं। इसके अलावा मैं एचडीएफसी इंश्योरेंस एनडाउमेंट प्लान में 2500 रुपये हर माह, एसबीआई रिटायरमेंट प्लान में 1000 रुपये महीने और पीपीएफ खाते में हर महीने 5000 रुपये निवेश करता हूं। मैं पोस्ट ऑफिस आरडी खाते में भी 1000 रुपये का निवेश करता हूं।


मेरा सवाल ये है कि मैं बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि स्कीम में 3000 रुपये का निवेश कैसे करें? मुझे रिटायरमेंट के लिए पैसे जमा करने की प्लानिंग पर सलाह चाहिए?


जवाब: आपके लिए रिटायरमेंट और बेटी के लिए पैसे जमा करना जरूरी है। पीपीएफ और पीओ को छोड़कर आपके सभी निवेश इंश्योरेंस प्लान हैं। इनसे आपको ना तो पर्याप्त रिस्क कवर मिलेगा और ना ही अच्छा रिटर्न मिलेगा। आप इंश्योरेंस और निवेश को अलग-अलग करें और सालाना सैलरी के 10 गुना रिस्क कवर का टर्म प्लान लें। इसके अलावा इलाज के खर्चों के लिए फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस भी लें।


आप अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि स्कीम में निवेश करें। इस स्कीम में 10 साल तक की बच्ची के लिए निवेश किया जा सकता है जिसकी न्यूनतम निवेश सीमा 1000 और अधिकतम निवे सीमा 1.50 लाख रुपये है। इस स्कीम में 14 साल तक निवेश करना होता है। ये स्कीम 21 साल में या बच्ची की शादी पर पूरी होती है। इस स्कीम के तहत 9.1 फीसदी टैक्स फ्री ब्याज मिलता है।


आप अपने रिटायरमेंट के लिए डाइवर्सिफाइड इक्विटी या इक्विटी ओरिएंटेड बैलेंस्ड फंड में निवेश करें। इन फंड में एसआईपी के जरिए निवेश करने पर अच्छा रिटर्न मिलेगा। आप अपने लक्ष्य के आधार पर निवेश की रकम तय करें। अपने लक्ष्यो को पाने के लिए आपको उतार-चढ़ाव में भी निवेश कायम रखना होगा। आपको 1 करोड़ रुपये के लक्ष्य के लिए सालाना 12 फीसदी रिटर्न के साथ 14000 रुपये प्रति माह निवेश करना होगा।


आपको एचडीएफसी प्रूडेंस फंड, टाटा बैलेंस्ड फंड, आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी फंड, फ्रैंकलिन प्राइमा प्लस फंड या रिलायंस इक्विटी ऑपार्च्युनिटी फंड में निवेश की सलाह है।


वीडियो देखें