महिलाएं कैसे करें अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग -
Moneycontrol » समाचार » रिटायरमेंट

महिलाएं कैसे करें अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग

प्रकाशित Fri, 24, 2015 पर 12:25  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आपके सपनों के आशियाने का लक्ष्य हो या फिर रिटारमेंट का, वर्ल्ड टूर पर जाना चाहते हैं, या फिर दोस्तों के सामने टशन मारने के लिए महंगा और स्टाइलिश फोन चाहिए। योर मनी आपको स्मार्ट सेविंग, स्मार्ट निवेश और स्मार्ट स्पेंडिंग के तमाम गुरूमंत्र देता है और आज आपको ये गुरूमंत्र दे रहे हैं, फुल सर्कल फाइनेंशियल प्लानर्स के कल्पेश अशर।


सवाल: मेरी उम्र 32 साल है। मैं अपनी 11 महीने की बच्ची के लिए 5 साल के लिए 7000 रुपये प्रति माह निवेश करना चाहता हूं। अच्छे फंड्स पर सलाह चाहिए?


जवाब: आप एसआईपी के जरिए म्युचुअल फंड में निवेश करें।इक्विटी और डेट के बीच मासिक निवेश बराबर बांटें। अपने निवेश के लिए इक्विटी में लार्ज कैप और बैलेंस्ड फंड्स चुनें।


इक्विटी में निवेश के लिए आप आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फोकस्ड ब्लूचिप इक्विटी फंड और एचडीएफसी बैलेंस्ड फंड में निवेश कर सकते हैं। डेट फंड में आप मीडियम टर्म बॉन्ड फंड में पैसे डालें। इसके लिए बिड़ला सनलाइफ डायनेमिक बॉन्ड फंड अच्छा विकल्प है। आप 5 साल में 10 फीसदी की दर से 5.50 लाख रुपये का निवेश देख सकते हैं। आपके सलाह है कि आप निवेश में फोकस्ड रहें और नियमति निवेश करें। आप हर तिमाही में अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करते रहें।


सवाल: मेरी उम्र 40 साल है। मैं नौकरी पेशा सिंगल वुमन हूं, मेरी आय 43000 रुपये माह है। मैं पीएफ में सालाना 5000 रुपये निवेश करती हूं। 5 साल के लिए 50000 की एफडी कर रखी है। 2013 से 5000 प्रति माह की आरडी कर रही हूं। इसके अलावा मैंने एनएससी और म्युचु्अल फंड में भी निवेश कर रखा है। मैंने 10 साल के लिए 10 लाख रुपये का लोन लिया है। जिसके लिए 12500 रुपये प्रति माह की किश्त जमा करती हूं।


मुझे भतीजी की पढ़ाई के लिए 18 साल में 20 लाख रुपये चाहिए। मैं ऐसा निवेश करना चाहती हूं जिससे मुझे 20 साल बाद रिटायरमेंट होने पर 40000 प्रति माह मिले। क्या म्युचुअल फंड से पैसे निकालकर लोन चुकाना ठीक रहेगा?


जवाब: आपको 18 साल में भतीजी की पढ़ाई के लिए कम से कम 1.10 करोड़ चाहिए होंगे। 1.10 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आपको 14500 हर माह निवेश करना होगा। अगर आपको 20 लाख रुपये चाहिए तो 2600 रुपये हर माह का निवेश काफी होगा। रिटायरमेंट लक्ष्य पाने के लिए आपके लिए 24000 रुपये हर माह का निवेश जरूरी होगा।


आपके मौजूदा निवेश अच्छे हैं, आप एसआईपी की रकम धीरे-धीरे बढ़ाएं। आप लोन को जारी रखें, अपना एमएफ पोर्टफोलियो को बिगाड़ें नहीं। आपके पोर्टफोलियो में इक्विटी और डेट का अच्छा मिश्रण है। आप फंड्स में डिविडेंड के बजाय ग्रोथ विकल्प चुनें। अपने बचत खाते में 1.50 लाख रुपये तक की रकम इमरजेंसी के लिए रखें। लंबे समय तक निवेश में बने रहें, लक्ष्य पूरे होंगे।


वीडियो देखें