Moneycontrol » समाचार » बीमा

रोजाना 6 रुपये में कराएं घर का बीमा

प्रकाशित Sat, 02, 2015 पर 12:07  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

क्या आप मोटे रिटर्न के चक्कर में गलत निवेश तो नही कर रहे? क्या रिस्क कवर के लिए गलत इंश्योरेंस पॉलिसी तो नही लेकर बैठ हैं? एजेंट्स और ब्रोकरों के झांसे में आकर क्या आपने भी गवां दी है अपने मेहनत की कमाई? आपकी इन्ही सब समस्याओं का समाधान दे रहे हैं ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के डायरेक्टर पंकज मठपाल।


हम सबसे पहले बात करेंगे होम इंश्योरेंस और इसके फायदे के बारे में। आप सिर्फ 6 रुपये रोज का खर्च और आप अपने घर की चिंता से दूर रह सकते हैं। जी हां, इतने से खर्च में आप अपने घर का बीमा करा सकते हैं, और भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा में नुकसान होने पर बीमा कंपनी आपका घर बनाने का पैसा खर्च करेगी। तो कितना जरूरी है आपके लिए होम इंश्योरेंस, क्या हैं इसके फीचर्स और होम इंश्योरेंस के समय किन बातों का रखना चाहिए ख्याल, यहां इन्ही सवालों के जवाब देने की कोशिश की जा रही है।


होम इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत घर के ढांचे और घर के सामान दोनों का बीमा करवाया जा सकता है। घर के ढांचे का बीमा रि-इनस्टेटमेंट वैल्यू के मुताबिक होता है जबकि घर के सामान का बीमा मार्केट वैल्यू के मुताबिक होता है। घर की वैल्यू बीमा की तारीख को कंस्ट्रक्शन कॉस्ट के आधार पर तय की जाती है। इस के तहत हाउसहोल्ड एप्लायंस, ज्वेलरी, फर्निचर का इंश्योरेंस होता है। होम इंश्योरेंस में प्राकृतिक और मानवजनित आपदा का कवरेज होता है।


होम इंश्योरेंस पॉलिसी में आग लगना, बिजली गिरना, दंगें, तूफान, सुनामी, बाढ़, जमीन खिसकन, भूकंप, मिसाइल टेस्टिंग, चोरी-डकैती, आतंकवादी घटनाएं जैसी प्राकृतिक और मानवजनित आपदा के खिलाफ कवरेज मिलता है।


लिए गए होम इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत क्लेम करने के लिए आपको पूरी तरह भरा हुआ क्लेम फॉर्म, पुलिस एफआईआर की कॉपी, पुलिस से मिली फाइनल रिपोर्ट, सभी बिल और रिपेयर इस्टिमेट की कॉपी जमा करनी होती है।


मार्केट में कई अच्छी होम इंश्योरेंस पॉलिसी उपलब्ध हैं। आमतौर पर देखें तो अगर आपके घर की कीमत 30 लाख रुपये और उसमें रखे सामान की कीमत 5 लाख रूपये है तो आपको समान्यतौर पर 4000-5000 रुपये प्रीमियम देना होगा। बाजार में आईसीआईसीआई लोंबार्ड, एचडीएफसी अर्गो, एलएंडटी इंश्योरेंस जैसी अच्छी होम इंश्योरेंस पॉलिसी उपलब्ध हैं।


अब शुरू करते हैं आपके सवालों के जवाब का सिलसिला


सवाल: मैं रिलायंस या एसबीआई में एसआईपी करना चाहता हूं, कौन से फंड में करूं?


जवाब: आप निवेश शुरू करने के पहले अपना लक्ष्य तय करें। आप अपने लक्ष्य और जोखिम के मुताबिक एसबीआई मैग्नम बैलेंस, एसबीआई मैग्नम मल्टीप्लायर प्लस, रिलायंस स्मॉलकैप, रिलायंस टॉप 200 फंड में निवेश कर सकते हैं।


वीडियो देखें