Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स से जुड़ी हर बारीकियों का पाएं हल

प्रकाशित Sat, 02, 2015 पर 15:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स एक ऐसा टॉपिक है जिसका नाम आते ही टेंशन हो जाती है, आपकी इसी टेंशन को दूर कर टैक्स को आसान बनाते हैं टैक्स गुरु। तो आइए टैक्स से जुड़ी हर बारिकियों पर लेते हैं टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया की सलाह।


सवाल: लखोटिया जी अब 5 साल से पहले पीएफ से पैसे निकालने पर 30 फीसदी की दर से टीडीएस कटेगा। तो क्या हम 5 साल से पहले पीएफ से पैसा निकालना भूल जाएं?


जवाब: सबसे पहले मैं ये बता दूं कि भारत में जितने टैक्स पेयर हैं उससे ज्यादा वेतनभोगी कर्मचारियों ने पीएफ एकाउंट खोल रखा है। 8 करोड़ से ज्यादा लोगों ने पीएफ एकाउंट खोल रखा है। और उनमें से 70 फीसदी के पास पैन नहीं है। जो नए प्रावधान आए हैं उनसे भारत के करोड़ों लोगों की नींद उड़ी हुई है। अब अगर 5 साल से कम की नौकरी है तो पीएफ से पैसा निकालने पर ये टीडीएस लगेगा।


ये कोई नया कानून नहीं है, आईटी एक्ट के चौथे शेड्युल में पीएफ से जुड़े टैक्स प्रावधान पहले से ही दिए गए हैं। लेकिन इसमें टीडीएस का कोई उल्लेख नहीं था। अभी तक पीएफ की जमा रकम निकालने पर एंप्लॉयर कोई टैक्स नहीं काटता था। अब फाइनेंस बिल 2015 में पीएफ की जमा रकम निकालने पर टीडीएस का प्रावधान किया गया है जो 5 साल से कम की नौकरी पर पीएफ से पैसा निकालने पर लागू होगा। नए प्रावधानों के मुताबिक पैन नहीं देने पर पीएफ की रकम निकालने पर 30.9 फीसदी की दर से टीडीएस कटेगा। नए प्रवधान 1 जून 2015 से लागू होंगे।


इस मुद्दे पर वेतन भोगी कर्मचारी चिंता नहीं चिंतन करें। अगर आप पीएफ खाताधारक हैं तो जल्दी से जल्दी पैन कार्ड के लिए आवेदन कर दें, 15-20 दिन के अंदर आपको पैन कार्ड मिल जाएगा। जब तक आपको पैन न मिले, पीएफ खाते से पैसा न निकालें।


सुभाष लखोटिया का कहना है कि जो लोग 5 साल से पहले अपनी नौकरी बदल रहे हैं वो पीएफ से पैसे न निकाल कर अपनी पीएफ ट्रांसफर करवा लें, यही बेहतर होगा। एक बात और ध्यान रखें कि पीएफ पर टीडीएस नियमों के मुताबिक फार्म 15जी या 15एच नहीं जमा किए जा सकते।


लखोटिया जी ने बताया की पीएफ खाते से 30,000 रुपये तक की रकम निकालने, और 5 साल की सर्विस पूरी कर लेने की स्थित में कोई भी टीडीएस नहीं कटेगा। इसके अलावा अगर बीमारी या कंपनी बंद होने की वजह से अपकी नौकरी छूटी हो तो भी आपको डीडीएस नहीं देना होगा। अगर आपने 5 साल से पहले नौकरी छोड़ने के बाद पीएफ की रकम दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दी हो तो भी टीडीएस नहीं कटेगा।


अगर आपकी आय टैक्सेबल लिमिट से कम है और आपने किसी कारणवश बिना पैन के अपने पीएफ खाते से रकम निकाल ली है तो क्या करें इस सवाल पर लखोटिया जी का कहना है कि इस स्थिति में आपको पैन नंबर लेकर रिटर्न फाइल करना होगा जिसके बाद आपको रिफंड का पैसा मिल जाएगा।


वीडियो देखें