Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ट्रेडिंग नहीं, इन्वेस्टमेंट करें: बसंत माहेश्वरी

प्रकाशित Tue, 05, 2015 पर 11:29  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार में निवेश के लिए सही स्टॉक पहचानना निवेशकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। इसी मुद्दे पर अपनी राय दे रहे हैं वैल्यू इन्वेस्टर बसंत माहेश्वरी जो स्टॉक पहचानने के लिए जाने जाते हैं।


बसंत माहेश्वरी का कहना है कि रिटेल इन्वेस्टर्स को सेक्टर के आधार पर शेयरों का चुनाव करते समय सिर्फ सेक्टर लीडर पर ही दांव लगाना चाहिए। क्योंकि किसी सेक्टर की छोटी कंपनियों पर रिसर्च करना उनके लिए संभव नहीं होता। जबकि सेक्टर लीडर के बारे में सारी जानकारियां आसानी से मिल जाती हैं।


बसंत माहेश्वरी के मुताबिक रिटेल निवेशकों को ऐसे सेक्टर में निवेश से दूर रहना चाहिए जिसमें सरकार शामिल हो और जो साइक्लिकल हैं। अगर किसी कंपनी में सरकार शामिल है तो वह कभी नहीं चाहेगी की कोई ज्यादा पैसा बनाए, ये हमारी डेमोक्रेसी की मजबूरी है। साइक्लिकल सेक्टर से दूर रहने की राय इसलिए है क्योंकि आपको पता नहीं होता कल इस तरह के शेयरों के साथ क्या होगा। जैसे अगर आपने वेदांता का शेयर लिया है या आपने टाटा स्टील का शेयर लिया है तो लंदन मेटल एक्सचेंज में कल स्टील का क्या होगा ये किसी को नहीं पता।


बसंत माहेश्वरी का मानना है कि निवेश को गिरावट में स्टॉक्स को एवरेज नहीं करना चाहिए और ग्रोथ वाले शेयरों को ही खरीदना चाहिए। बसंत माहेश्वरी का कहना है कि निवेशकों को इन छोटी-छोटी बेसिक बातों को ध्यान में रखते हुए 6 महीने में दुगना नहीं 10 साल में 20 गुना होने वाली कंपनियों पर दांव लगाना चाहिए।


बसंत माहेश्वरी रिटेल सेक्टर पर ज्यादा बुलिश नजरिया नहीं रखते, लेकिन उनका मानना है कि हाउसिंग फाइनेंस सेक्टर की कंपनियों में निवेश करके अच्छा पैसा बनाया जा सकता है। बसंत माहेश्वरी के मुताबिक ये सेक्टर आगे चलकर 20 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दे सकता है। इस नजरिये से गृह फाइनेंस, रेपको होम फाइनेंस बसंत माहेश्वरी की पसंदीदा कंपनियां हैं।


वीडियो देखें