Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

छुट्टियों की प्लानिंग, किन बातों का रखें ख्याल

प्रकाशित Wed, 06, 2015 पर 13:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कमाने के साथ ही बहुत जरूरी है कि आप अपनी कमाई को सही जगह निवेश करें। ये तो सभी जानते हैं कि पैसे में कमाई करने की क्षमता होती है। लेकिन ये कैसे होगा, कहां करें निवेश, क्या है आपके लिए निवेश की सही स्ट्रेटजी, कैसे आपका 1 रुपया, बढ़कर 10 रुपया बनेगा। इन्हीं सब बातों पर टिप्स दे रहे हैं एटिका वेल्थ मैनेजमेंट के निखिल कोठारी


आज हम सबसे पहले बात कर रहे हैं छुट्टियों की प्लानिंग की। छुट्टियों के कुछ दिन घर से कहीं दूर अपने परिवार के साथ बिताने की बात ही कुछ और है। अगर आप छुट्टियों में घूमने-फिरने का प्लान बना रहे हैं तो केवल यही जरूरी नहीं होता कि आप सही जगह का चुनाव करें। यह भी जरूरी है कि आप इसके लिए सही तरीके से फाइनेंशियल प्लानिंग करें। दरअसल, कई बार हम वैकेशंस पर फाइनेंस से जुड़ी ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनकी वजह से हमारा छुट्टियों का सारा मजा ही किरकिरा हो जाता है। आइए निखिल कोठारी से जानते हैं कि कैसे करें छुट्टियों में घूमने के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग, क्या बातें ध्यान रखें ताकि छुट्टियों का मजा दोगुना हो जाए।


छुट्टियों की प्लानिंग के तहत विदेश यात्रा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस जरूर खरीदें। ट्रैवल इंश्योरेंस में कई चीजों की सुविधा मिलती है। ट्रैवल इंश्योरेंस होने पर आपको मेडिकल ट्रीटमेंट, पार्सपोर्ट खोने जैसी स्थिति में कवर मिलता है। एक्सीडेंट, चेक-इन बैगेज गुम होने या देरी होने पर भी कवर मिलता है। इसके अलावा पर्सनल जिम्मेदारियों, ट्रिप में देरी जैसी स्थितियों में भी ट्रैवल इंश्योरेंस आपके बहुत काम आता है। ट्रैवल इंश्योरेंस में फाइनेंशियल इमरजेंसी कैश की भी सुविधा होती है जो आपात स्थितियों में आपके काम आ सकती है।


निखिल कोठारी ने बताया कि ज्यादातर कंपनियां ऑनलाइन-ऑफलाइन ट्रैवल प्लान देती हैं। ऑनलाइन-ऑफलाइन प्लान में कॉस्ट के लिहाज से ज्यादा अंतर नहीं होता है। ट्रैवल इंश्योरेंस घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के ट्रैवल प्लान के लिए होते हैं।


निखिल कोठारी के मुताबिक अगर आप हर 3 महीने में विदेश घूमने जाते हैं तो बैलेंस्ड फंड में एसआपी कर सकते हैं। आप सालाना घरेलू छुट्टियों के लिए भी शॉर्ट टर्म डेट फंड में एसआईपी करें जिससे आप की छुट्टियां बनेंगी और मजेदार।


वीडियो देखें