योर मनी: रिटायरमेंट की तैयारी बढ़ी -
Moneycontrol » समाचार » रिटायरमेंट

योर मनी: रिटायरमेंट की तैयारी बढ़ी

प्रकाशित Wed, 06, 2015 पर 14:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज के समय में नौकरी करना और घर चलाना काफी नहीं है। अगर आप बिजनेस करते हैं या करने की सोचते हैं तो और भी ज्यादा जरूरी है कि निवेश की सही प्लानिंग करें। सिर्फ निवेश की प्लानिंग ही नहीं बल्कि इस पर अमल करना भी उतना ही जरूरी है। सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित करने के लिए नियमित निवेश बहुत जरूरी है। कहां करें निवेश, क्या है आपके लिए निवेश की सही स्ट्रेटजी, कैसे आपका 1 रुपया, बढ़कर 10 रुपया बनेगा। इन्हीं सब बातों पर अपने सुझाव और टिप्स दे रहे हैं, फुल सर्किल फाइनेंसियल प्लानर एंड एडवाइजर के सीएफसी कल्पेश अशर और माईइंश्योरेंसकल्ब डॉटकॉम के मनोज अश्विन


लेकिन सबसे पहले बात करते हैं एक बड़ी खबर की, बढ़ती जीवन प्रत्याशा और सर-चढ़ती महंगाई के चक्कर में अब भारत में भी रिटायरमेंट प्लानिंग का महत्व बढ़ने लगा है। 30-40 और 41-55 साल के बीच लोगों के लिए ये सबसे महत्तवपूर्ण फाइनेंशियल गोल बनते जा रहा है। और तो और, रिटाटरमेंट की तैयारी में लोग सिर्फ डेट प्रोडक्ट ही नहीं, इक्विटी में भी पैसा लगाना पसंद कर रहे हैं।


लेकिन अभी भी रिटायरमेंट प्लानिंग को लेकर जागरुकता बढ़ाने की सख्त जरुरत है। क्योंकि दुनिया में बाकी देशों के मुकाबले भारत में रिटायरमेंट प्लानिंग को लेकर लोग जागरुक नहीं हैं। सारे रिटायरमेंट एसेट मिलकर देश के जीडीपी का सिर्फ 15 फीसदी हिस्सा बनता है। ये बातें रिटायरमेंट प्लानिंग पर किए गए एक सर्वे में सामने आई हैं। इस सर्वे को रिलायंस कैपिटल एसेट मेनेजमेंट और आईएमआरबी इंटरनेशनल ने कराया है।


इस सर्वे पर खास बातचीत करते हुए रिलायंस कैपिटल के हिमांशु व्यापक ने बताया कि इस सर्वे में कुछ खास बातें निकल कर समाने आई हैं। भारत में लोग पहले बच्चों की पढ़ाई, शादी के लिए पैसे बचाते हैं। लेकिन अब लोग रिटायरमेंट के बाद आराम, मौजमस्ती की जिंदगी जीने और अत्मनिर्भर रहने के लिए रिटायरमेंट प्लानिंग कर रहे हैं। इसके अलावा संयुक्त परिवारों के टूटने और न्यूक्लियर परिवारों के अस्तिव में आने की वजह से लोग रिटायरमेंट के बाद आत्मनिर्भर बने रहने को ध्यान में रखकर रिटायरमेंट प्लानिंग कर रहे हैं।


अब शुरू करते हैं निवेश से जुड़े आपको सवालों के जवाब का सिलसिला।


सवाल: मेरी उम्र 40 साल है। मैं एचडीएफसी टॉप 200 में 2000 रुपये, आईसीआईसीआई डायनेमिक फंड में 2000 रुपये, एलएंटी बैलेंस्ड फंड में 1000 रुपये, फ्रैंकलिन इंडिया ब्लूचिप फंड में 1000 रुपये निवेश कर रहा हूं। मैंने 3 लाख रुपये का फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस ले रखा है। इसके अलावा मैं मैक्स लाइफ स्मार्ट पेंशन सुपर प्लान(यूलिप) में सालाना 15000 रुपये निवेश करता हूं।


मुझे 15 साल बाद 40 लाख रुपये का घर खरीदना है। क्या मैं मैक्स लाइफ स्मार्ट पेंशन सुपर प्लान में बना रहूं। अगर निकल जाऊं तो पैसे कहां निवेश करूं? मौजूदा फंड्स में निवेश पर भी सलाह दें।


जवाब: 4 फंड में आपका मासिक निवेश अच्छा है। इन सभी फंड का परफॉर्मेंस भी अच्छा है। आप लंबे समय के लिए इन फंड्स में बनें रहें। आप घर खरीदने के लिए इक्विटी बेस्ड म्युचुअल फंड में निवेश करें। आप हर महीने 8000 इक्विटी म्युचुअल फंड में 15 साल के लिए डालें। मासिक बचत में 2000 रुपये और जोड़ने पर आपका लक्ष्य पूरा हो जाएगा। अतिरिक्त निवेश के लिए आपको  आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी फंड में निवेश करने की सलाह है।


वीडियो देखें