Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स की उलझनों पर टैक्स गुरू के गुरूमंत्र

प्रकाशित Fri, 22, 2015 पर 12:44  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स गुरु हर हफ्ते लेके आते हैं आपकी टैक्स से जुड़ी उलझनों के जवाब। इस हफ्ते भी टैक्स गुरु आपकी टैक्स से जुड़ी उलझनों को सुलझाने के लिए लेके आए हैं अपनी बहूमूल्य सलाह। टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया से जानें आपकी टैक्स से जुड़ी समस्याओं के आसान से जवाब।


सवाल: वित्त वर्ष 2014-15 खत्म हो चुका है। लखोटियाजी क्या हमें इनकम टैक्स रिटर्न फार्म भर देना चाहिए या इंतजार करना चाहिए?


सुभाष लखोटिया: 31 मार्च 2015 को खत्म हुए साल का रिटर्न अभी न भरें। सरकार के नए रिटर्न फॉर्म अभी नहीं भरें क्योंकि वित्त मंत्री ने कहा है कि इस नये रिटर्न फॉर्म में अभी बदलाव होगा। नए फॉर्म में बदलाव करके इसको आसान बनाया जाएगा। नये फॉर्म आने के बाद ही रिटर्न भरें।


सवाल: मेरी पत्नी ने कच्छ, गुजरात में एक प्लाट लिया था। जिसमें हम 1986-87 में मकान बना कर रहने लगे। कच्छ में आए भूकंप के कारण इस मकान को नुकसान पहुंचा, जिसकी मरम्मत कराके हम फिर उसी मकान में रहने लगे। लेकिन 2014 तक उस मकान की हालत रहने लायक नहीं रह गई। जिसको देखते हुए हमने इस मकान को बेच दिया। लेकिन ये बिक्री मकान के तौर पर न होकर रेसीडेंसियल प्लाट के तौर पर हुई है। मेरा सवाल ये है कि कैपिटल गेन के लिए क्या सिर्फ प्लाट की वैल्यू को गिना जाएगा, क्या मकान के मरम्मत में किए गये खर्च को कैपिटल गेन में शामिल नहीं किया जाएगा?


सुभाष लखोटिया: कैपिटल गेन जोड़ते समय संपत्ति खरीदने की लागत और मरम्मत के खर्च पर छूट मिलेगी। बिल्डिंग की कीमत आपकी खरीद कीमत होगी। इस कीमत पर कॉस्ट इंफ्लेशन इंडेक्स का फायदा मिलेगा। छोटे-मोटे मरम्मत खर्च पर तो नहीं लेकिन बड़े मरम्मत खर्चों पर पूरी छूट मिलेगी।


सवाल: दिसंबर 2014 में नया फ्लैट खरीदा। 2009 में खरीदा अपना पहला फ्लैट बेचना चाहते हैं क्या टैक्स छूट मिलेगी?


सुभाष लखोटिया: सेक्शन 54 के तहत प्रॉपर्टी बेचने के 2 साल के अंदर नई खरीद कर सकते हैं। अगर आप प्रॉपर्टी बेचने के 1 साल पहले तक नई प्रॉपर्टी खरीदतें हैं तो भी आपको छूट मिलेगी। इसके लिए सेक्शन 54 के तहत छूट का प्रावधान है। अगर आप दिसंबर 2015 तक प्रॉपर्टी बेच देते हैं तो आपको छूट मिलेगी।


वीडियो देखें